रायपुर में रात 9 बजे तक बाजार खोलने पर संशय, अनुमति नहीं मिलने से व्यापारियों में निराशा

अभी राजधानी में बाजार तेजी नहीं पकड़ पाया है। पहले दिन सोमवार से रात 9 बजे तक कारोबार करने की छूट मिलने को लेकर कारोबारियों में उम्मीदें बढ़ गई थी, लेकिन दिनभर शासन-प्रशासन से आदेश नहीं मिलने के कारण हर सेक्टर के बाजार में संशय की स्थिति बनी रही।

By: Dinesh Kumar

Published: 02 Jun 2020, 01:55 AM IST

कारोबारियों ने कहा- शाम के समय ही होता है अधिक कारोबार


रायपुर. अभी राजधानी में बाजार तेजी नहीं पकड़ पाया है। पहले दिन सोमवार से रात 9 बजे तक कारोबार करने की छूट मिलने को लेकर कारोबारियों में उम्मीदें बढ़ गई थी, लेकिन दिनभर शासन-प्रशासन से आदेश नहीं मिलने के कारण हर सेक्टर के बाजार में संशय की स्थिति बनी रही। इसलिए कारोबारी पहले से निर्धारित शाम 7 बजे तक दुकानों को शटडाउन कर दिए। कारोबारियों का कहना है कि तेज धूप के कारण लोग दोपहर के समय खरीदारी के लिए कम ही निकल रहे हैं। रात 9 बजे तक छूट मिलने पर ही कारोबार को गति मिलने की उम्मीद की जा सकती है। लॉकडाउन में लंबे समय से कारोबार बंद पड़ गया था। छूट मिलने पर जो समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक तय किया गया है, वह न तो ग्राहकों को रास आ रहा है न ही कारोबारियों को। क्योंकि ग्राहकी शाम 4 बजे के बाद ही बाजारों में बढ़ती हैं। लोग परिवार के साथ निकलते हैं। शादी-विवाह में 50 लोगों के शामिल होने की छूट मिलने के साथ ही शहर में भले ही अभी शहनाई की गूंज सुनाई नहीं दे रही है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में लोग शादी की तिथि को आगे न बढ़ाकर जून महीने की मुहूर्त में शादी करने की तैयारी में हैं। 31 मई को चौथे चरण का लॉकडाउन समाप्त होने के साथ ही रात 9 बजे तक बाजार खोलने की गाइड लाइन गृह मंत्रालाय द्वारा जारी की गई थी। साथ ही राज्यों को अंतिम फैसला लेने के लिए स्वतंत्र किया जा चुका है। ऐसे में कारोबारियों में उम्मीद बढ़ गई थी कि उनका कारोबार अब रात 9 बजे तक होने से पटरी पर लौट जाएगा।


शाम 7 बजे तक बंद हो गई दुकानें
कारोबारियों का कहना है कि प्रशासन से नई गाइड के हिसाब से आदेश ही जारी नहीं किया गया। इस कारण शाम 7 बजे तक सभी दुकानें बंद करनी पड़ी हैं। रात नौ बजे तक छूट देने को लेकर बाजार में असमंजस की स्थिति बनी रही। इसे देखते हुए ग्राहक भी रात नौ बजे तक दुकानें खुली रहने को लेकर 6 और 7 बजे के आसपास पहुंचते रहे।

वर्जन

दो घंटे का समय मिलने की उम्मीदें

दो घंटे समय बढ़ाने को लेकर कारोबारियों में दिनभर असमंजस की स्थिति बनी रही। तेज धूप के कारण ग्राहकी बढ़ नहीं रही है। रात 9 बजे तक छूट मिलने पर कारोबारियों में उम्मीद बढ़ी थी, लेकिन कोई आदेश नहीं मिला। निगम प्रशासन से चर्चा करने पर मंगलवार से रात 8 बजे तक कारोबार करने की छूट देने की बात कही गई है।

राजेश वासवानी, महामंत्री, मालवीय रोड व्यापारी संघ
-----

ई-पास के कारोबारियों को भी दिक्कतें

शाम 7 बजे की पाबंदी का बहुत असर पड़ रहा है। तेज धूप के कारण शाम 4 बजे के बाद से सिर्फ दो घंटे ही कारोबार हो पा रहा है। इससे राजधानी के आसपास के क्षेत्रों से ई-पास के कारोबारियों को भी दिक्कतें हैं। रात 9 बजे तक अनुमति की मांग प्रशासन से की जा रही है।

चंदर विधानी, अध्यक्ष पंडरी कपड़ा मार्केट
---------------

समय बढ़ाने को लेकर असमंजस की स्थिति

सराफा कारोबार भी अभी गति नहीं पकड़ा है। बहुत कम ग्राहकी हो रही है। रात नौ बजे तक दुकानें खुलने से काफी उम्मीदें हैं। लेकिन सोमवार को आदेश मिलने से कारोबारियों में असमंजस की स्थिति बनी रही। लोग पहले से तय समय पर ही दुकानें बंद कर दिए।

हरख मालू, अध्यक्ष, रायपुर सराफा एसोसिएशन

Dinesh Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned