बाजार अब 6 दिन, ऑटो-टैक्सी आज से, स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे

छत्तीसगढ़ में अब सप्ताह में 6 दिन दुकान खोलेंगे।ऑटो टैक्सी 28 मई से शर्तों के अधीन चलेंगी ।जुलाई से स्कूल खोलने पर चर्चा हुई है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 28 May 2020, 07:51 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में अब सप्ताह में 6 दिन दुकान खोलेंगे। हालांकि यह छूट रेड और कंटेंटमेंट एरिया में लागू नहीं होगी। इस दौरान मॉल, सिनेमाघर ,राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रम पर लोग पहले की तरह रोक लागू रहेगी। ऑटो टैक्सी 28 मई से शर्तों के अधीन चलेंगी। यह निर्णय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बुधवार को प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण और आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने संबंधी उच्च स्तरीय बैठक के लिए गए हैं। बैठक में सभी मंत्रीगण और राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए बैठक के बाद कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि बैठक में जुलाई से स्कूल खोलने पर चर्चा हुई है।

श्रम मंत्री शिव डहरिया ने बताया कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी। खोमचे वालों को दुकान खोलने की अनुमति होगी। बैठक के निर्णय के अनुसार सभी दुकानों और बाजारों में शारीरिक दूरी की बंदिशे पूर्व की तरह लागू रहेगी। सप्ताह में 6 दिन दुकान खोलेंगे, खुलने से वहां एक साथ होने वाली भीड़ की राहत मिलेगी। बैठक में ज्यादा से ज्यादा उद्योगों को भी शुरू करने के उपाय पर विचार किया गया है।

प्रदेश में 6 दिन व्यापार के फैसले के बाद राज्य व्यवस्था की गति आने की उम्मीद जताई जा रही है। उससे पहले व्यापारिक संगठनों ने प्रदेश के व्यापार को सप्ताह में कम से कम 5 से 6 दिन जारी रखने की अनुमति के लिए राज्य सरकार से मांग की थी। इस फैसले के बाद प्रदेश में सराफा, ऑटोमोबाइल्स, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा लाइफस्टाइल मार्बल, टाइल्स, सीमेंट, फर्नीचर, मशीन स्पेयर, पार्ट्स 50 से 60 तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

आज खुलेगी सभी दुकाने
6 दिन व्यापार को लेकर निर्णय के बाद प्रदेश में गुरुवार से ही सभी दुकाने खोलने की तैयारी में है। राज्य सरकार ने इस फैसले के साथ ही व्यापारियों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर आदि नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरक मालू ने कहा कि इस फैसले के बाद सराफा व्यापारियों को भी बड़ी राहत मिली है। राज्य सरकार के सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा।

दूसरे जिले में जाने के लिए ई-पास जरूरी
जारी आदेश में कहा गया है कि जिले के भीतर ऑटो व टैक्सी का परिचालन नियम अनुसार होगा। जबकि अंतर जिला आवागमन के लिए ऑटो व टैक्सी के संचालन के लिए ई-पास अनिवार्य रहेगा।

तहसीलदार देंगे शादी की अनुमति
वैवाहिक कार्यक्रम की अनुमति के लिए तहसीलदारों को अधिकृत किया गया है। इसके अलावा अनुमति देने की प्रक्रिया को सरल और आसान बनाया जा रहा है।

क्वॉरेंटाइन सेंटर में मनोरंजन के साधन और मनोवैज्ञानिक की व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे मजदूरों के मनोरंजन के लिए टेलीविजन और रेडियो की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने श्रमिकों को मनोवैज्ञानिक परामर्श उपलब्ध कराने के लिए मनोवैज्ञानिक की सेवाएं भी लेने को कहा है। मुख्यमंत्री ने गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से प्रेरक गतिविधियां संचालित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने तनाव को कम करने के लिए पूरे दिन की व्यवस्थित दिनचर्या तैयार कर इसका पालन करने का भी सुझाव दिया है।

Corona virus corona virus in india corona virus origin
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned