अब यहां के बाजार होंगे रंगीन, कपड़ा मार्केट परपल तो सराफा बाजार होगा मेहंदी कलर का

स्मार्ट सिटी में होंगे नए रंग, दुकानों का फ्रंट एलीवेशन और डिस्प्ले बोर्ड एक जैसे होंगे

By: Deepak Sahu

Published: 25 Apr 2018, 10:51 AM IST

रायपुर . स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया में सिमेटिक मार्केट बनाया जाएगा। अब एबीडी एरिया में दुकानों और डिस्प्ले बोर्ड का रंग एक जैसा होगा, ताकि मार्केट में एकरूपता बनी रहे। फिलहाल स्मार्ट सिटी कंपनी इसके लिए गाइड लाइन बना रही है। शीघ्र ही इसे अंतिम रूप देकर लागू भी किया जाएगा। दुकानों का फ्रंट एलीवेशन और डिस्प्ले बोर्ड सभी दुकानों का एक जैसा ही होगा। इससे विदेशों में बने मार्केट की तर्ज पर राजधानी में भी स्मार्ट सिटी के अनुसार मार्केट आकर्षक नजर आएगा।

तापमान और जलवायु के अनुसार रंग
जानकारी के अनुसार, स्मार्ट कंपनी ने माइका कंपनी को रायपुर का एक स्पेशिफिक कलर कौन सा हो सकता है। यहां के तापमान और जलवायु के अनुसार कौन सा रंग सूट करेगा इसे लेकर माइका द्वारा सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद राजधानी के लिए एक स्पेशल कलर ही तय किया जाएगा।

शहीद स्मारक और कालीबाड़ी से शुरू
जानकारी के अनुसार गाइड लाइन और डीपीआर फाइनल होने के बाद सबसे शहीद स्मारक और कालीबाड़ी के पास की दुकानों में इसे लागू कराया जाएगा। इसके बाद एबीडी एरिया के अन्य जगहों के मार्केट को सिमेटिक मार्केट में तब्दील किया जाएगा।


रायपुर के स्मार्ट सिटी कंपनी के डायरेक्टर रजत बंसल ने बताया कि सिमेटिक मार्केट के लिए गाइड लाइन बनाई जा रही है। दुकानों के कलर मार्केट के हिसाब से तय कर लिए गए है। डीपीआर फाइनल स्टेज पर है। एक-दो महीने में शहीद स्मारक और कालीबाड़ी की दुकानों को सिमेटिक मार्केट में तब्दील करने का काम शुरू किया जाएगा।

सिमेटिक मार्केट में तब्दील होगा
स्मार्ट सिटी का एबीडी एरिया 777 एकड़ में फैला हुआ है। यहां करीब ४ हजार परिवार है। इसमें ९ वार्ड शामिल हैं। स्मार्ट सिटी द्वारा एबीडी एरिया के चुनिंदा मार्केट को ही सिमेटिक मार्केट के रूप में तब्दील किया जाएगा। इसमें सदर बाजार, मालवीय रोड और एमजी रोड की दुकानें शामिल हैं।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned