scriptशादी की रस्म के बीच पैरेंट्स नहीं चाहते थे कि बेटी वोट डालने जाए, फिर हुई इस आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की एंट्री और… | Marriage ceremony was going on, this woman take to girl for vote | Patrika News

शादी की रस्म के बीच पैरेंट्स नहीं चाहते थे कि बेटी वोट डालने जाए, फिर हुई इस आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की एंट्री और…

locationरायपुरPublished: Apr 24, 2019 03:33:41 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

वोटिंग को लेकर शहर में दिखे रोचक नजारे

Lok sabha Election 2019

शादी की रस्म के बीच पैरेंट्स नहीं चाहते थे कि बेटी वोट डालने जाए, फिर हुई इस आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की एंट्री और…

ताबीर हुसैन @ रायपुर. हमारी बिटिया की शादी हो रही है। यह बहुत ही खास और नाजुक वक्त है। ऐसे में हम कैसे भेजें बाहर। यह कहना था अशोक नगर गुढिय़ारी निवासी देविका के पैरेंट्स का। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ममता उनसे बोली कि मेरी जिम्मेदारी है आपकी बिटिया को सुरक्षित वापस लाना। ऐसा कहते हुए ममता ने व्हाइट कलर की एक्टिवा स्टार्ट की और देविका को बैठाकर बूथ की ओर बढ़ी। देविका को मतदान कराया और वापिस घर छोड़ा। ममता ने बताया कि देविका को तेल व हल्दी चढ़ रही थी बारात आने को थी। अमूमन ऐसे मौकों पर लड़कियां घर से बाहर नहीं निकलती या पैरेंट्स जाने नहीं देते। दो दिन पहले मैं पर्ची बांटने गई थी तब उसे पता चला कि देविका की शादी होने वाली है। वोटिंग वाले दिन मुझे याद था कि देविका की शादी हो रही है। मैं देविका के घर गई और उनके परिजनों से कहा कि मैं अपने साथ इसे लेकर जा रही हूं आप लोग बेफिक्र रहें। इस तरह ममता के साथ देविका ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
Lok sabha Election 2019 |

सात फेरे से पहले लोकतंत्र के यज्ञ में आहुति

ब्राह्मणपारा निवासी भारती की बारात मंगलवार को पहुंची। इससे पहले भारती ने वोट डाला। भारती कहती हैं कि हर किसी की जिंदगी में शादी का पल महत्वपूर्ण होता है लेकिन वोट डालना भी जरूरी है। एक समय था जब लड़कियां शादी वाले दिन घर से बाहर नहीं निकलती थी लेकिन वक्त के साथ बदलाव जरूरी है। क्योंकि आप एक बड़े काम के लिए जा रहे होते हैं। हर किसी को मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहिए।
Lok sabha Election 2019

इंदौर से रायपुर आए पृथ्वीश

इंदौर में एमबीए की पढ़ाई कर रहे पृथ्वीश दत्ता मतदान के लिए जागरूक हैं। वे 18 घंटे का सफर तय कर वोट डालने रायपुर पहुंचे। दत्ता ने कहा कि एक-एक वोट कीमती है। एक वोट से सरकारें गिर सकती हैं और बन सकती हैं, लिहाजा हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। वैसे इस बार मतदाता जागरुकता को लेकर रायपुर में बहुत से आयोजन हुए हैं, ये काफी अच्छी पहल रही।
Lok sabha Election 2019

नवदंपती पहुंचे बूथ, दूल्हे ने किया वोट

डीडी नगर में वोट करने पहुंचे छगन यादव और मंजूला यादव ने कहा कि वोट जरूरी है। हालांकि मंजूला मतदान नहीं कर पाईं, इसके पीछे टाइम की वजह बताई गई। छगन कहते हैं कि हमारा एक-एक वोट कीमती है, लिहाजा हर किसी की इसमें भागीदारी होनी चाहिए।
Lok sabha Election 2019

पहले वोट फिर बारात
डीडी नगर में वोट डालने पहुंचे आशीष यादव ने बारात जाने से पहले ही मतदान किया। आशीष कहते हैं कि प्रजातंत्र में जनता का महत्व है और ये महत्व तभी है जब वह मतदान करे। मेरे लिए शादी से जरूरी है वोट करना। इसलिए मैंने बिना समय गंवाए यहां पहुंचना सही समझा।

Lok sabha Election 2019

अपना कर्तव्य निभाया
अमीनपारा में कैलाश यदु ने वोट किया। कैलाश ने कहा कि बारात जाएगी तो मतदान के बाद। लोकतंत्र में युवाओं का अहम रोल होता है अगर युवा ही अपनी जिम्मेदारी से पीछे हटने लगे तो गलत मैसेज जाता है। इसलिए मैंने अपना कर्तव्य निभाया।

Lok sabha Election 2019

मेरा वोट मेरा अधिकार
आकाशवाणी रायपुर की केजुअल अनाउंसर प्रवीणा त्रिपाठी कहती हैं कि वोट हमारी ताकत है। सीधे तौर पर हम भले सरकार में भूमिका नहीं निभा सकते लेकिन वोट एक ऐसी शक्ति है जिसका प्रयोग हम लीडर चुनते वक्त करते हैं। मेरा वोट डवलपमेंट के नाम पर गया है।

Lok sabha Election 2019

ट्रेंडिंग वीडियो