Marwahi Bypoll: मरवाही विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोटिंग, 10 नवंबर को मतगणना

- मरवाही उपचुनाव (Marwahi Bypoll) की तारीख घोषित

- मरवाही विधानसभा सीट (Marwahi Assembly Seat) पर तीन नवंबर को वोट डाले जाएंगे।

- 10 नवंबर को मतगणना की जाएगी।

By: Ashish Gupta

Published: 30 Sep 2020, 10:40 AM IST

रायपुर. चुनाव आयोग (Election Commission) ने छत्तीसगढ़ (Marwahi Bypoll), मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, नगालैंड, ओडिशा और तेलंगाना की विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। इन सीटों पर तीन नवंबर को वोट डाले जाएंगे। 10 नवंबर को मतगणना की जाएगी। वहीं आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर उपचुनाव न करवाने का फैसला किया है। इन राज्यों में आचार संहिता लागू है।

बिहार की एक लोकसभा सीट पर सात नवंबर को चुनाव
बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को उपचुनाव होंगे। छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, नगालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की 54 विधानसभा सीटों पर तीन नंवबर को उपचुनाव होंगे जबकि 10 नवंबर को मतों की गिनती की जाएगी।

कर्नाटक में 28 अक्तूबर को होंगे चुनाव
कर्नाटक की विधान परिषद और विधानसभा की दो-दो सीटों के लिए 28 अक्तूबर को उपचुनाव होंगे। वहीं दो नवंबर 2020 को मतगणना होगी।

इन राज्यों में नहीं होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में इस समय उपचुनावों की तारीखों की घोषणा नहीं करने का फैसला किया है। आयोग को इन राज्यों के मुख्य सचिवों/ मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से चुनाव और इससे संबंधित मुद्दों के संचालन में कठिनाइयों को व्यक्त करने वाले इनपुट मिले हैं।

मरवाही में इस वजह से उपचुनाव
मरवाही विधानसभा (Marwahi Assembly Seat) की सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है। वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Former Chhattisgarh CM Ajit Jogi) ने जीत हासिल की थी। वे कांग्रेस से अलग होकर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के नाम से नई पार्टी बनाकर चुनाव लड़े थे। पूर्व मुख्यमंत्री जोगी का बीमारी की वजह से 29 मई, 2020 को इलाज के दौरान निधन हो गया। इसके बाद यह सीट खाली हो गई थी और अब यहां उपचुनाव हो रहा है।

286- कुल मतदान केंद्र
126- संवेदनशील मतदान केंद्र
190907- कुल मतदाता
93694- पुरुष मतदाता
97209- महिला मतदाता
04- थर्ड जेंडर मतदाता
1813- नि:शक्त मतदाता
1461- 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता

फैक्ट
09 अक्टूबर- अधिसूचना का प्रकाशन
16 अक्टूबर- नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि
17 अक्टूबर- नामांकन पत्रों की जांच
19 अक्टूबर- नाम वापसी की अंतिम तिथि
03 नवम्बर- मतदान
10 नवम्बर- मतगणना

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned