scriptराजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब | Mass inundation in Rajim's rivers | Patrika News

राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब

locationरायपुरPublished: Nov 13, 2019 12:37:43 am

Submitted by:

ashok trivedi

राजिम संगम की धार में पुण्य स्नान की रस्म अदायगी करने वालों की भारी भीड़ परस्पर बनी रही।

राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब

राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब,राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब,राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब,राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब,राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब

राजिम की नदिया मड़ई में उमड़ा जन सैलाब
राजिम. राजिम का पहला मड़ई मेला कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर त्रिवेणी संगम के बीच लगने वाला राजिम की नदिया मड़ई में मंगलवार को जनसैलाब उमड़ पड़ा। नदी के लम्बे-चौड़े भाग पर दिनभर भींड़ लगी रही। शाम होते होते मड़ई मेला देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। राजिम ही नही बल्कि आस पास के पचासों गांव के लोग यहां पहुंचे। राजिम क्षेत्र में मड़ई-मेले की शुरुआत नदिया मड़ई से ही होती है।
पूर्णिमा के अवसर पर राजिम संगम की धार में पुण्य स्नान की रस्म अदायगी करने वालों की भारी भीड़ परस्पर बनी रही। भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने पूरा दिन बल्कि देर शाम तक भक्तों का मंदिर पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। शिवभक्तों ने नदी की धार में दीपदान कर सुख समृद्धि कि कामना की।
शाम को नगर के यादव समाज व राजीव लोचन मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में धूमधाम से मड़ई लेकर निकले नाचते-गाते यादव बंधु कुलेश्वरनाथ महादेव मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना किया। मड़ई में बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।
इधर पुन्नी मड़ई के दौरान पूरे नदी में तरह-तरह की दुकानें सजी हुई थी। यहां पहुंचे लोगों ने जमकर खरीददारी भी की। पुन्नी स्नान करने वालों के अलावा पिकनिक मनाने के लिए भी लोग सपरिवार बड़ी संख्या में दूर-दूर से यहां पहुंचे थे। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदिया मड़ई में राजिम शहर के अलावा तीनों जिले गरियाबंद, धमतरी और रायपुर जिले के आसपास के पचासों गांव के लोग यहां आए हुए थे। नदी के बीच हर तरह की दुकानें सजी हुई थी। खासतौर से गुपचुप, चाट, बड़ा-भजिया के ठेलों में भीड़ तो लगी ही हुई थी, बल्कि लोग रेत के बीच पिकनिक मनाते हुए जमकर मजा करते हुए भी देखे गए।
शिवनाथ नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
भाटापारा ञ्च पत्रिका. सेमरिया घाट में मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा मनाने मेले का आयोजन किया गया। शिवनाथ नदी में सुबह 4 बजे से श्रद्धालुओं का स्नान कार्य और पूजन प्रारंभ हुआ। स्थानीय खप्पर बाबा में भी सुबह से पूजन अर्चन, दान आदि धार्मिक कार्य किए गए।
नगर के अलावा ग्रामीण अंचल के महिलाओं, बुजुर्ग, युवक, युवती व बच्चे बड़ी संख्या में नदी में दीपदान किया और सेमरिया घाट के पास स्थित शिव मन्दिर के पास महादेव को जल अर्पित कर पुन्नी मेला का आनंद उठाया। मंदिर के पास रामायण पाठ का आयोजन मेला समिति ने किया। मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक दिन पहले पुलिस प्रशासन से टीम गठित कर अस्थायी कैम्प लगाकर तगड़ी चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो