केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग से 6 केमिकल टैंक में हुआ इतना जोरदार धमाका, कांप गए लोग

- सिलतरा के टाड़ा की फैक्ट्री में हादसा, मजदूर झुलसे
- आधा गांव कराया खाली, 6 केमिकल टैंक हुए ब्लॉस्ट

By: Ashish Gupta

Updated: 09 Jan 2021, 12:13 PM IST

Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

रायपुर. राजधानी रायपुर के सिलतरा स्थित ग्रीन पेट्रो केमिकल फैक्ट्री में केमिकल टैंक ब्लॉस्ट होने से भीषण आग लग गई। टैंक ब्लास्ट होने की आवाज दूर तक गूंजी। आगजनी में केमिकल भरने आया टैंकर भी विस्फोट के साथ उड़ गया। इससे आसपास के इलाके में भगदड़ की स्थिति निर्मित हो गई और आग पूरे फैक्ट्री परिसर में फैल गई। सुरक्षा के लिहाज से फैक्ट्री के आसपास का पूरा इलाका खाली कराया गया। देर रात तक आग को बुझाया नहीं जा सका था। फैक्ट्री में ग्रीन पेट्रोलियम पदार्थ बनता था।

पुलिस के मुताबिक ग्राम टाड़ा स्थित गोदावरी इस्पात से लगी ग्रीन पेट्रो केमिकल फैक्ट्री है। शुक्रवार की शाम करीब 5.30 बजे अचानक फैक्ट्री के एक केमिकल टैंक में आग लग गई। आग तेजी से फैली। किसी को संभलने का मौका नहीं मिला। फैक्ट्री में काम कर रहे जान बचाकर बाहर भागे।

Job: युवाओं के लिए जॉब का सुनहरा मौका, 8 हजार से अधिक पदों पर की जाएगी भर्ती

इस बीच फैक्ट्री परिसर में केमिकल भरने आया टैंकर भी आग के चपेट में आ गया और जोरदार धमाके के साथ उड़ गया। इससे आग और तेजी से फैलने लगी। आग और धुएं की लपटें करीब एक किमी दूर तक दिखाई दे रहा था। घटना की सूचना पर पुलिस और फायर बिग्रेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। देर रात तक फैक्ट्री की आग नहीं बुझ पाई थी। आगजनी के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

दो वार्ड को खाली कराया
फैक्ट्री टाड़ा गांव में स्थित है। विस्फोट के साथ आग तेजी से आसपास के इलाके में फैल रही थी। इसे देखते हुए पुलिस ने फैक्ट्री से लगे वार्ड एक और दो को पूरा खाली करा दिया। लोगों को सामुदायिक भवन और अन्य स्थानों पर शिफ्ट किया गया। साथ ही फैक्ट्री की ओर जाने वाले मार्ग को ब्लॉक कर दिया गया।

आधा दर्जन से अधिक केमिकल टैंक
जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री में 8 केमिकल टैंक हैं, जिसकी क्षमता 20 हजार लीटर से अधिक की है। इनमें से 6 टैंकों में विस्फोट हो गया है। और उसी से भीषण आग लगी है। इसके अलावा टैंकर भी जल गए हैं। केमिकल के चलते आग तेजी से फैला और पूरी फैक्ट्री में लग गई। इससे आसानी से बुझ नहीं पा रही है।

पुलिस को देखते ही भागने लगा यह शख्स, जब ली गई तलाशी तो मिले 10 लाख के 400 नग हीरे

दर्जन भर गाड़ियां लगी
आग बुझाने के लिए दर्जन भर से अधिक फायर बिग्रेड की गाड़ियां लगी हैं। तीन घंटे के भीतर ही फायर बिग्रेड की 15 राउंड से अधिक गाड़ियां लग चुकी थी। केमिकल की आग होने के कारण फोम से बुझाया जा रहा है। रायपुर के अलावा आसपास के फायर बिग्रेड की गाड़ियों को बुलाया गया है।

कई लोग झुलसे
आगजनी के दौरान फैक्ट्री में कई लोग काम कर रहे थे। आशंका जताई जा रही है कि फैक्ट्री की आग में कई लोग झुलसे हैं। आगजनी के कारण कोई फैक्ट्री और उसके आसपास नहीं जा रहा है। इससे वहां काम करने वालों का पता नहीं चल पाया है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned