scriptअब तीन नहीं दो साल में पूरा होगा MCA कोर्स, 5 कॉलेजों को मिलेगा फायदा | MCA course to be completed in two years 5 colleges to benefit | Patrika News

अब तीन नहीं दो साल में पूरा होगा MCA कोर्स, 5 कॉलेजों को मिलेगा फायदा

locationरायपुरPublished: Jul 16, 2020 09:43:58 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

ग्रेजुएशन के बाद एमसीए कोर्स (MCA Course) इस सत्र से तीन साल का नहीं, बल्कि दो साल का होगा।

अब तीन नहीं दो साल में पूरा होगा MCA कोर्स, 5 कॉलेजों को मिलेगा फायदा

अब तीन नहीं दो साल में पूरा होगा MCA कोर्स, 5 कॉलेजों को मिलेगा फायदा

रायपुर. ग्रेजुएशन के बाद एमसीए कोर्स (MCA Course) इस सत्र से तीन साल का नहीं, बल्कि दो साल का होगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने एमबीए की अवधि में बदलाव कर दिया है। इस बदलाव से प्रदेश के 5 इंजीनियरिंग कॉलेजों को फायदा मिलेगा।

इन कॉलेजों की लगभग 300 सीटों में अब बड़ी मात्रा में प्रवेश हो सकेंगे। वर्तमान में एमबीए संतोष रूंगटा ग्रुप, बीआई दुर्ग, बीआईटी रायपुर, शंकराचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज भिलाई एवं सीएसवीटीयू में चल रहा है। हालांकि एमबीए कोर्स की अवधि दो साल करने के साथ ही इसमें दी जाने वाली लेटरल एंट्री भी खत्म कर दी गई है। बीते साल में इसमें प्रवेश दिए गए थे, लेकिन नए सत्र में होने वाले दाखिले में लेटरल एंटी नहीं होगी।

फिलहाल डीटीई ने यह साफ नहीं किया है कि आखिर कोरोना संक्रमण के बीच काउंसलिंग कराई जाएगी या फिर सीधे मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जाएँगे। प्रदेश में संतोष रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज एमसीए में सबसे पुराना है साथ ही सबसे अधिक सीटें भी यहीं पर हैं। इसके साथ करीब 9 इंजीनियरिंग कॉलेजों में एमबीए का कोर्स चलाया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो