scriptभावी डॉक्टरों का केमिकल लोचा, खुशियां संग बांट सकें इसलिए मना लिया प्री-कन्वोकेशन | Medical College Raipur Pre-Convocation 2019 | Patrika News

भावी डॉक्टरों का केमिकल लोचा, खुशियां संग बांट सकें इसलिए मना लिया प्री-कन्वोकेशन

locationरायपुरPublished: Apr 04, 2019 01:09:03 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

मेडिकल कॉलेज के छात्रों ने ब्लेक गाउन और कैप पहनकर ली डिग्रियां

medical college Pre-Convocation 2019

खुशियां संग बांट सकें इसलिए यूनिवर्सिटी नहीं, कॉलेज में ही मना लिया प्री-कन्वोकेशन

ताबीर हुसैन @ रायपुर . आमतौर पर दीक्षांत समारोह यूनिवर्सिटी में होते हैं जहां विवि समेत संबंधित कॉलेज के छात्रों को डिग्रियां दी जाती हैं। लेकिन यहां मामला अलग और रोचक है। पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के ऑडोटोरियम में प्री-कॉन्वोकेशन सेलिब्रेट किया गया। बाकायदा ब्लैक गाउन और कैप के साथ लाल फीता पहन 2013 बैच के 141 छात्रों ने डिग्री ली। इस मौके पर कॉलेज के प्रोफेसर्स भी मौजूद रहे। इस दौरान छात्रों केे चेहरे खुशी से दमक रहे थे। उन्होंने कहा कि कल हम किस जगह होंगे किसी को नहीं पता। जरूरी नहीं कि कन्वोकेशन में एक साथ आ पाएं। इसलिए हमने तय किया कि क्यों न यह खुशी और गर्व का अहसास अपनों के बीच ही कर लें।

मेहनत से लिख सकते हैं किस्मत
डीन डॉ. आभा ने कहा कि अपनी किस्मत पर भरोसा करोगे तो वही मिलेगा जो तुम्हारी किस्मत में लिखा है, जबकि मेहनत करोगे तो भगवान भी तकदीर में वही लिखेगा जो तुम चाहते हो। उन्होंने कहा कि यहां बिताए अच्छे- बुरे पलों को याद रखें और जहां भी जाएं खुद के साथ कॉलेज का नाम रोशन करें। छात्रों को मानिक चटर्जी ने भी संबोधित किया।

medical college Pre-Convocation 2019

इधर, इग्नू के 32वें दीक्षांत समारोह में स्टेट के 1183 स्टूडेंट्स को मिली डिग्री
रायपुर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के 32वें दीक्षांत समारोह का मुख्य आयोजन मंगलवार को नई दिल्ली में हुआ, जिसमें देशभर से 2 लाख 212 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। इसमें 45 को पीएचडी की डिग्री मिली। इसी कड़ी में इग्नू के रायपुर क्षेत्रिय केंद्र में भी आयोजित दीक्षांत समारोह में प्रदेश के 1183 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई। सड्डू स्थित क्षेत्रिय कार्यालय के आयोजन में स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई के कुलपति डॉ. एम. के. वर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। डॉ. वर्मा ने कहा कि जीवन में शिक्षा के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान भी जरूरी. सीएसवीटीयु भिलाई के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ.मनोज कुलश्रेष्ठ ने कहा कि विद्यार्थी केवल पढ़ाई के लिए डिग्री न लें बल्कि स्कील डवलपमेंट को प्रायोरिटी दें। इग्नू रायपुर क्षेत्रिय केंद्र की निर्देशिका डॉ. एस संगीता मांझी ने समारोह की अध्यक्षता की। यहां 90 विद्यार्थी ने कार्यक्रम में शामिल होकर डिग्री ली।

ignou convocation
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो