scriptकोरोना से लड़ाई के बीच दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट में रायपुर पहुंचा चिकित्सा सामग्री | Medical equipment reached Raipur for corona treatment from Delhi | Patrika News

कोरोना से लड़ाई के बीच दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट में रायपुर पहुंचा चिकित्सा सामग्री

locationरायपुरPublished: Apr 06, 2020 04:59:22 pm

Submitted by:

CG Desk

स्पेशल फ्लाइट से पहुंची चिकित्सा सामग्री, पिछले महीने भी दो विशेष विमान से आए थे मास्क और कीट।

कोरोना से लड़ाई के बीच दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट में रायपुर पहुंचा चिकित्सा सामग्री

कोरोना से लड़ाई के बीच दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट में रायपुर पहुंचा चिकित्सा सामग्री

रायपुर। कोरोना खिलाफ चल रही लड़ाई में हो रही सभी परेशानियों से निपटने के लिए केंद्र सभी राज्यों में मदद पहुंचा रही है। कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में चिकित्सा सामग्री की कमी बड़ी बाधा बनकर सामने आ रही है। इस स्थिति से उबरने के लिए एयर इंडिया विशेष कार्गों फ्लाइट के जरिए चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति कर रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को दोपहर स्पेशल कार्गों प्लेन चिकित्सा सामग्री लेकर रायपुर हवाई अड्डे पर उतरा।
दिल्ली से चिक्तिसा सामग्री लेकर उड़ान भरने वाला विशेष विमान वाराणसी के बाद दोपहर 2.20 बजे रायपुर हवाई अड्डे में उतरा है, जहां जरूरी चिकित्सा सामग्री को उतारने के बाद हैदराबाद के लिए उड़ान भर ली। स्पेशल फ्लाइट के जरिए दूसरी बार चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति की जा रही है। उतारी गई चिकित्सा सामग्री राज्य स्वास्थ्य विभाग को प्रदान की जाएगी।
आपको बता दें इससे पहले बिगड़ती स्थिति से निपटने के लिए 28 मार्च को केंद्र से मदद पहुंचाई गई थी। पुणे और दिल्ली से मास्क और जांच किट लेकर दो विशेष विमान रायपुर एयरपोर्ट पहुंचा था।सामग्रियों को तत्काल प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न जिलों में भेजने की व्यवस्था की गई थी।
कोरोना से लड़ाई के बीच दिल्ली से स्पेशल फ्लाइट में रायपुर पहुंचा चिकित्सा सामग्री

केंद्र सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी ने मुख्य सचिवों, स्वास्थ्य सचिव से की थी बात

कोरोना वायरस आपदा से निपटने छत्तीसगढ़ देश में अव्वल राज्यों की सूची में शुमार किया गया है। राज्य ने टाॅप 10 में जगह बनाई है। रविवार को केंद्र सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों, स्वास्थ्य सचिव, डीजीपी, 730 जिलों के कलेक्टर्स, एसपी, निगम आयुक्त तथा सीएमएचओ की विडियो कांफ्रेसिंग के दौरान कई अहम निर्देश देते हुए राज्य के प्रयासों की जमकर सराहना की।इस वीडियो कांफ्रेसिंग में मुख्य सचिव आर पी मंडल, स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक के साथ सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डा.कमलप्रीत सिंह मौजूद थे।
मुख्य सचिव आर पी मंडल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोविड 19 महामारी के नियंत्रण तथा रोकथाम के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। राज्य में अब तक 1590 टेस्ट किए जा चुके हैं, जिसमें 10 केश पाॅजिटिव पाए गए, जिनमें से 7 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। राज्य में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीई) किट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
वीडियो कांफ्रेसिंग में कैबिनेट सेक्रेटरी ने लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन किए जाने की जरूरत बताई और कहा कि यदि कोई इसका उल्लंघन करता है, तो सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने तबलीगी जमात मरकज से देश के विभिन्न राज्यों और जिलों में गए तबलीगी जमात के व्यक्तियों पर ध्यान देने पर जोर दिया गया।कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम एवं इलाज हेतु अधिक से अधिक संख्या में डेडीकेटेड हास्पिटल, यूनिट बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो