scriptघर पर महिलाओं के न होने पर पुरुषों को भी मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ | Men also get benefit of Prime Minister Ujjwala Yojana Scheme | Patrika News

घर पर महिलाओं के न होने पर पुरुषों को भी मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ

locationरायपुरPublished: Mar 23, 2019 01:26:12 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नियमों में सरकार द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है

CGNews

घर पर महिलाओं के न होने पर पुरुषों को भी मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ

धमतरी. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नियमों में सरकार द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है। ये बदलाव हितग्राही नहीं मिलने के कारण किया जा रहा है। अब उज्जवला का लाभ लेेने के लिए बीपीएल राशन कार्डधारी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिस परिवार में महिलाएं नहीं है, वहां के पुरूष को योजना का लाभ दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से शासन ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू की है। इसके तहत गैस सिलेंडर, चूल्हा समेत अन्य सामग्री दिया जा रहा है। जिले में 95 हजार महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। तीन साल में अब तक 85 हजार महिलाएं लाभान्वित हो चुकी हैं। 15 हजार को अभी धुएं से मुक्ति और दिलाना है, लेकिन खाद्य विभाग को महिलाएं नहीं मिल रही थी। उन पर दबाव काफी बढ़ गया था। जिले में 13 गैस एजेंसी हैं, जिनके संचालक भी हितग्राही सामने नहीं आने से कुछ नहीं कर पा रहे थे। शासन द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नियम में बदलाव किए जाने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

लग गया है ब्रेक
खाद्य विभाग के सूत्रों की माने तो विधानसभा चुनाव के बाद से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना पर ब्रेक लग गया है। तीन महीने में किसी ने भी इसके लिए आवेदन नहीं किया है। गैस एजेंसी संचालकों की माने तो वनांचल नगरी और मगरलोड क्षेत्र में अभी महिलाओं को धुएं से मुक्ति नहीं मिली है। उन्हें लकड़ी जलाकर परिवार के लिए भोजन बनाना पड़ रहा है। खाद्य विभाग के अधिकारियों को गांवोंं में सर्वे कराकर महिलाओं को प्रेरित करने की जरूरत है।

ये होंगे अब पात्र
अधिकारियों की माने तो पहले प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ सन् 2011 के सूची में शामिल लोगों को दिया जा रहा था। इसमें महिलाओं को प्राथमिकता दी गई थी। जिस घर में महिला सदस्य नहीं थी, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा था। पात्रता के नियम में बदलाव होने से अब पुरूषों को भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा बीपीएल कार्डधारियों को भी गैस कनेक्शन मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो