दूध और घी कॉम्बिनेशन बढ़ाए पुरुषों का स्‍टैमिना

सेहत : हड्डियों को करता है मजबूत और दूर करता है उदर विकार

By: ramendra singh

Updated: 20 Apr 2021, 12:03 AM IST

रायपुर . दूध के साथ घी का सेवन करना सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है? यह न केवल मेटाबोलिज्म को सुधारता है बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ ही जोड़ों के दर्द में भी राहत प्रदान करता है। दूध और घी के कॉम्बिनेशन अमृत माना जाता है। आयुर्वेद में घी का बहुत महत्व है। यह एक ऐसा आहार है, जो हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह न केवल पारंपरिक व्यंजनों का हिस्सा है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए दूध में घी मिलाकर सेवन करना रामबाण माना जाता है। इसलिए जोड़ों के दर्द को दूर करने और स्टैमिना बढ़ाने के लिए नियमित दूध में घी मिलाकर पीना चाहिए।


दूर करता है थकान, ऊर्जा बढ़ाता हैं

यदि आप लगातार अधिक काम करने के कारण थकान महसूस करते हैं, तो आपको दूध और घी के कॉम्बिनेशन का सेवन करना चाहिए। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और स्टैमिना को बढ़ाता है। आपने अक्सर सुना होगा कि पहलवान बैल की तरह मजबूत बनने के लिए घी और दूध एक साथ पीते हैं।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा


यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए दूध और घी का सेवन करना चाहिए। घी जोड़ों में चिकनाहट लाता है और सूजन को दूर करता है, जबकि दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है। जोड़ों में दर्द होने पर एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी मिलाकर कुछ दिनों तक पिएं।


पाचन शक्ति बढ़ाए, कब्ज को दूर करे

दूध में घी मिलाकर पीने से यह शरीर के अंदर पाचन एंजाइम के स्राव को उत्तेजित करता है। इससे पाचन शक्ति बढ़ती है। ये एंजाइम जटिल खाद्य सामग्री को तोड़ते हैं और आसानी से पचने में मदद करते हैं। यदि आपको कब्ज है या पाचन शक्ति कमजोर है, तो रोजाना दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

मेटाबोलिज्म बढ़ाए


घी और दूध का कॉम्बिनेशन शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है। इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

गाय के घी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व और फैटी एसिड भी होते हैं। इसलिए घी को सुपरफूड माना जाता है। प्राचीन समय में शरीर की शक्ति और ऊर्जा बढ़ाने के लिए घी का सेवन किया जाता था।


यौन दुर्बलता को दूर करे


यौन जीवन को बेहतर बनाने के लिए यौन रोग विशेषज्ञ भी घी और दूध का एक साथ सेवन करने की सलाह देते हैं। यह पुरुषों में स्टैमिना और सीमेन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह कॉम्बिनेशन शरीर की गर्मी को कम करता है। इसलिए घी और दूध का रोजाना सेवन करना चाहिए

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned