सभी सीजन में घर को ताजगी का अहसास करा रहे मिनिएचर गार्डन

Sumit Yadav

Publish: Feb, 15 2018 06:03:15 (IST) | Updated: Feb, 15 2018 06:05:05 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
सभी सीजन में घर को ताजगी का अहसास करा रहे मिनिएचर गार्डन

खूबसूरती के लिए रायपुराइट्स में बढ़ रहा मिनिएचर गार्डनिंग का ट्रेंड...

सुमित यादव @ रायपुर . विंटर की विदाई और समर की शुरुआत के साथ ही रायपुराइट्स घर की कूलिंग के लिए डेकोरेटिव मिनिएचर प्लांट लगा रहे हैं। ये गार्डन न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते है बल्कि वातावरण को स्वच्छ बनाते हंै। इसके साथ ही यह प्लांट गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है। समर सीजन देखते हुए इन प्लांट की डिमांड खूब बढ़ोतरी हुई है। एक्सपर्ट के मुताबिक इन प्लांट का मैंटेनेस भी असानी से से किया जा सकता है और इंटीरियर व एक्सटीरियर दानों जगहों पर सजाया जा सकता है।

देते हैं लैंडस्केप लुक

बढ़ते फ्लैट कल्चर के बीच लोग लैंडस्केप डवलप नहीं करवा पाते हैं, लेकिन अपने गार्डनिंग के शौक को वे मिनिएचर गार्डन से पूरा कर लेते हैं। इंटीरियर एक्सपर्ट रूपल बताती हैं कि बोनसाई के बाद अब लोग मिनिएचर गार्डनिंग को ज्यादा पसंद करने लगे हैं। लोग छोटे-मोटे प्लांट से घर को आसानी से सजा सकते हैं। इसके लिए छाया और खाद का खास ख्याल रखना होता है। इसकी लाइफ भी अच्छी होती है।

गिफ्ट के तौर पर भारी डिमांड

इस तरह के गार्डन को गिफ्ट में देने के लिए भी लोग प्रिफर कर रहे हैं। कॉर्पोरेट गिफ्ंिटग के अलावा इन छोटे-छोटे प्लांट्स को वेडिंग और बर्थ डे पर भी गिफ्ट किया जा रहा है। ये घर को खूबसूरती लुक देते हैं। ट्रेज के अलावा कांच के बाउल में भी इन्हें सजाया जा सकता है। सभी ही विभिन्न तरह के प्लांटर्स भी देख जा रहे हैं जिनमें मिनिएचर गार्डन बनाया जा रहा है। टेराकोटा से बने मिनिएचर गार्डनिंग की एसेसरीज भी इनकी शोभा को बढ़ाते हैं। ऑनलाइन से लेकर लोकल मार्केट में इनकी एसेसरीज की काफी डिमांड है।

 

सक्लेंट प्लांट्स से तैयार होता है गार्डन

मिनिएचर गार्डन में सक्लेंट प्लांट का यूज सबसे ज्यादा होता है। इसमें करीब एक हजार से ज्यादा वैरायटी देखने को मिलती है। एक्सपर्ट अनिल सिंह के अनुसार यह प्लांट समर और विंटर में दोनों समय तैयार होते हैं। इसके अलावा जैड, जूनियर्स, बैंजामिन, नोलिना पाम, मॉन्डू, पांडा, पीलिया प्लांट्स आदि भी पसंद किए जा रहे हैं।

1
Ad Block is Banned