scriptगोबर की कीमत तय करने छत्तीसगढ़ में मंत्रियों की होगी बैठक | Ministers will meet in Chhattisgarh to fix the cost of cow dung | Patrika News

गोबर की कीमत तय करने छत्तीसगढ़ में मंत्रियों की होगी बैठक

locationरायपुरPublished: Jul 04, 2020 01:20:01 am

Submitted by:

Dhal Singh

छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना के तहत सरकारी दर पर गोबर खरीदी की कीमत तय करने शनिवार को मंत्रिपरिषद उप समिति की बैठक होगी। समिति के अध्यक्ष कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक के लिए पूरी तैयार कर ली गई। सरकार ने गोबर की मांग, उत्पादन और वितरण जैसे अन्य बिंदुओं की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करवाई गई है। इस रिपोर्ट के आधार पर की प्रति किलो गोबर की कीमत तय की जाएगी।

रायपुर. वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि गोबर की कीमत तय करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आम जनता, बृद्धिजीवियों और समाजसेवी संगठनों से सुझाव मांगे थे। बैठक आम जनता से मिले सुझावों पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा गोबर खरीदी-बिक्री जैसे अन्य मामलों को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की गई है। बैठक में इस रिपोर्ट पर भी चर्चा होगी। उन्होंने उम्मीद जताई है कि शनिवार को प्रति किलो गोबर खरीदी की कीमत तय हो जाएगी। गौरतलब है कि कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की अध्यक्षता में गठित मंत्रिपरिषद की उप समिति में वन मंत्री मोहम्मद अकबर, सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया और राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल शामिल हैं।
योजना के क्रियान्वयन के लिए जनता से मांगे सुझाव
छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हरेली से प्रारंभ की जा रही ‘गोधन न्याय योजनाÓ को प्रभावी ढंग से लागू करने के संबंध में आम जनमानस से सुझाव आमंत्रित किए हैं। कोई भी व्यक्ति या संगठन जो भी सुझाव देना चाहते हैं, वे इस संबंध में छत्तीसगढ़ कृषि विपणन मंडी बोर्ड, मुख्यालय बीज भवन, पोस्ट -रविग्राम तेलीबांधा, रायपुर, पिन 492002 पर या फैक्स नम्बर 0771-4094472 पर भेज सकते हैं। गौरतलब है कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने, गौपालन को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा और पशुपालकों को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचाना है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से गौठान को रोजगार उन्मुख बनाने के लिए गोबर का क्रय कर वर्मी कम्पोस्ट तैयार की जाएगी। योजना से ग्रामीण स्तर पर रोजगार के अवसरों में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ किसान, भूमिहीन मजदूर एवं समस्त पशुपालकों की आमदनी में निरंतर बढ़ोत्तरी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो