scriptबोर्ड परीक्षा स्थगित करने विधायक ने स्कूल शिक्षा मंत्री और शिक्षक संघों ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र | MLA letter to School Education Minister to postpone CG board exam 2021 | Patrika News

बोर्ड परीक्षा स्थगित करने विधायक ने स्कूल शिक्षा मंत्री और शिक्षक संघों ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

locationरायपुरPublished: Apr 07, 2021 08:31:24 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच बोर्ड परीक्षा (CG Board Exam 2021) को लेकर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स चिंतित हैं। इस बीच छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के संबंध में गाइडलाइन जारी कर पैरेंट्स की चिंता और बढ़ा दी है।

CG Board Exam

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 15 सितंबर तक भरे जांएंगे 10वीं-12वीं के परीक्षा फार्म

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। कई जिलों में कलेक्टर के निर्देश के बाद लॉकडाउन भी लग गया है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 15 अप्रैल से बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) को लेकर पालक चिंतित है। पैरेंट्स की समस्या को देखते हुए दुर्ग विधायक अरूण वोरा, छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन व शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। दुर्ग विधायक ने कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।

कोरोना चेन तोड़ने के लिए परीक्षा रोकना जरूरी
छग प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राकेश चटर्जी, छग शिक्षक संघ के प्रांतीय महामंत्री यशवंत सिंह वर्मा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए उसकी चेन तोड़ना जरूरी है। छात्र बोर्ड परीक्षा में एकत्र होंगे तो चेन टूट नहीं पाएगी और लॉकडाउन को कोई असर नहीं दिखेगा। कोरोना की चेन टूट सके, इसलिए बोर्ड परीक्षा संक्रमण कम होने के बाद कराने की बात फेडरेशन व संघ के पदाधिकारियों ने की है।

यह भी पढ़ें: बोर्ड परीक्षा को लेकर हुए बड़े बदलाव: कोरोना संक्रमण के बीच ऐसे होंगे एग्जाम, गाइडलाइन जारी

बोर्ड परीक्षा के संबंध में गाइडलाइन जारी
बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के जिम्मेदारों ने बोर्ड परीक्षा के संबंध में स्पष्ट गाइडलाइन जारी कर दी है। माशिमं सचिव द्वारा जारी निर्देश के अनुसार 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी। परीक्षा केंद्रों में क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत छात्र ही बिठाए जाएंगे। जो छात्र कंटेनमेंट जोन में हैं या कोराना संक्रमण की वजह से बोर्ड परीक्षा देने नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे छात्रों को फेल नहीं किया जाएगा, बल्कि उनकी उत्तर-पुस्तिकाओं में ‘सी’ लिख दिया जाएगा।

50 प्रतिशत छात्र बैठ सकेंगे
माशिमं द्वारा जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा सेंटरों में शिक्षकों व छात्रों को कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। परीक्षा हॉल में क्षमता के अनुसार केवल 50 प्रतिशत छात्र बैठेंगे। सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्कूलों के अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षा केन्द्र को सेनिटाइज करने के साथ ही छात्रों, शिक्षकों एवं स्कूल के अधिकारियों-कर्मचारियों के हाथों को सेनिटाइज करने की व्यवस्था भी होगी।

यह भी पढ़ें: दूसरी लहर ने छत्तीसगढ़ में ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड, एक दिन में पहली बार मिले इतने ज्यादा मरीज

प्रवेश पत्र दिखाने पर मिलेगी लॉकडाउन में छूट
माशिमं अधिकारियों की मानें तो जिन शहरों में लॉकडाउन लगा है वहां के लिए मंडल और प्रशासन ने व्यवस्था बना ली है। लॉकडाउन के दौरान परीक्षार्थी के द्वारा एडमिट कार्ड दिखाए जाने पर उन्हें व उनके पालकों को राहत दी जाएगी। परीक्षा व उनके पालक एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा केंद्र आसानी से जा सकेंगे और उन्हें मना करने वाला कोई भी नहीं होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो