scriptविधायक ने पत्र में लिखा-राष्ट्रपति के दत्तक वंशज की भूखों मरने की नौबत, कलेक्टर ने मांगी सूची | MLA Nankiram said- Starving status of Adivasis adopted by President | Patrika News

विधायक ने पत्र में लिखा-राष्ट्रपति के दत्तक वंशज की भूखों मरने की नौबत, कलेक्टर ने मांगी सूची

locationरायपुरPublished: Apr 14, 2020 11:16:33 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र अति पिछड़ी जनजाति से संबंध रखने वाले पहाड़ी कोरवा निवासरत हैं, जिन्हें पूर्ववर्ती सरकार में बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किए गए थे लेकिन वर्तमान परिदृश्य में उनमें से बहुत से राशन कार्ड या तो निरस्त कर दिए गए हैं या फिर उन्हें बीपीएल श्रेणी से परिवर्तित कर एपीएल श्रेणी में दर्ज कर लिया गया है।

विधायक ने पत्र में लिखा-राष्ट्रपति के दत्तक वंशज की भूखों मरने की नौबत, कलेक्टर ने मांगी सूची

विधायक ने पत्र में लिखा-राष्ट्रपति के दत्तक वंशज की भूखों मरने की नौबत, कलेक्टर ने मांगी सूची

रायपुर. राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र अति पिछड़ी जनजाति के पहाड़ी कोरवा इन दिनों भूखों मरने की कगार पर है, क्योंकि इनमें से कुछ लोगों के राशनकार्ड निरस्त कर दिए गए हैं या बीपीएल से एपीएल की श्रेणी में कर दिए है। लॉकडाउन के इन हालातों में यह आदिवासी 10 किलो चावल खरीदने को विवश है।

रामपुर विधायक एवं पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर ने कोरबा कलेक्टर किरण कौशल को पत्र लिखकर कोरवा आदिवासियों की समस्या बताई है। कलेक्टर को पत्र में बताया कि कोरबा जनपद अंतर्गत ग्राम बडग़ांव, अरसेना, नकिया सहित कई बीहड़ क्षेत्र जिनमें राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र अति पिछड़ी जनजाति से संबंध रखने वाले पहाड़ी कोरवा निवासरत हैं, जिन्हें पूर्ववर्ती सरकार में बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किए गए थे लेकिन वर्तमान परिदृश्य में उनमें से बहुत से राशन कार्ड या तो निरस्त कर दिए गए हैं या फिर उन्हें बीपीएल श्रेणी से परिवर्तित कर एपीएल श्रेणी में दर्ज कर लिया गया है।

विधायक ने जिला कलेक्टर को तत्काल मामले को संज्ञान में लेकर अत्यंत पिछड़ी आदिवासी कोरवा, बिहोर जनजाति वर्ग के लोगों को निशुल्क राहत सामग्री उपलब्ध कराने के साथ ही निरस्त किए गए एवं बीपीएल श्रेणी से एपीएल श्रेणी में परिवर्तित किए गए राशन कार्ड को सही करने की बात कहीं है।

हमने विधायक से पहाड़ी कोरवा और अन्य जनजातियों की वो सूची मांगी है, जिसमें उनके बीपीएल कार्ड एपीएल और कई लोगों के राशन कार्ड निरस्त होने की बात कह रहे हैं। हमारे सर्वे में ऐसा कुछ नहीं है। हमने सारे 1258 पहाड़ी कोरवा जनजाति के लोगों को राशन के पैकेट्स बंटवाए है। विधायक हमें सूची देंगे तो हम जांच कर उसे तत्काल सही करवाएंगे।

-किरण कौशल, कलेक्टर कोरबा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो