script

विधानसभा में चर्चा के दौरान शीशे के कैबिन में बैठेंगे विधायक, रोज सदन को किया जाएगा सेनिटाइज

locationरायपुरPublished: Aug 10, 2020 10:40:25 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

सदन में चर्चा के दौरान सभी विधायक शीशे के कैबिन में बैठेंगे। इसके लिए हर सीट पर पार्टीशन किया जा रहा है। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने इसकी तैयारियों का जायजा लिया। विधानसभा का मानसून सत्र 28 अगस्त तक चलेगा।

रायपुर. कोरोना संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 25 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। एेसे में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कवायद शुरू हो गई है। सदन में चर्चा के दौरान सभी विधायक शीशे के कैबिन में बैठेंगे। इसके लिए हर सीट पर पार्टीशन किया जा रहा है। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने इसकी तैयारियों का जायजा लिया। विधानसभा का मानसून सत्र 28 अगस्त तक चलेगा।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत सोमवार की दोपहर विधानसभा परिसर पहुंचे और सदन में मंत्रियों सहित सभी विधायकों के आसन में लगाए जा रहे ग्लास पार्टीशन का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सदन एवं विधानसभा परिसर में सोशल डिस्टेसिंग से संबंधित किए जाने वाले सभी उपायों एवं उससे संबंधित व्यवस्था 20 अगस्त तक पूरी कर ली जाए। इस अवसर पर विधायक शैलेष पाण्डेय, विधानसभा के प्रमुख सचिव चन्द्रशेखर गंगराड़े एवं लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

हर सदस्य के बीच होगा शीशे का पार्टीशन

मालूम हो कि विधानसभा में सदन के अंदर की बैठक व्यवस्था एेसी है, कि दो से तीन सदस्य एक साथ एक बेंच पर बैठते हैं। इसकी आपस में दूरिया बहुत अधिक नहीं होती है। यही वजह है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए शीशे का केबिन बनाया जा रहा है। बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मानसून सत्र में पत्रकारों और आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। बजट सत्र के दौरान अंतिम दिनों में भी इस तरह का प्रयोग किया गया था।

हर रोज सदन को किया जाएगा सेनिटाइज

विधानसभा में सदस्यों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अन्य उपाए भी किए जा रहे हैं। इसके तहत हर एंट्री प्वाइंट पर सदस्यों और विधानसभा अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सेनिटाइज करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा हर दिन सदन को सेनिटाइज किया जाएगा। विधानसभा के प्रमुख सचिव चन्द्रशेखर गंगराड़े ने बताया कि सदन की कार्रवाई के बाद रात को सेनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगरीय प्रशासन विभाग को पत्र लिखा गया है।

दो दिन में लगे 579 प्रश्न

विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर विधायकों ने भी तैयारी शुरू कर दी है। दो दिन में विधायकों ने कुल 579 प्रश्न लगाएं हैं। इनमें तारांकित प्रश्नों की संख्या 304 और आतारांकित प्रश्नों की संख्या 275 हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो