script1.90 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता, नेटवर्क की हालत खराब,सर्विस पर कंपनियों का ध्यान नहीं | mobile network disturb in raipur, customers upset | Patrika News

1.90 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता, नेटवर्क की हालत खराब,सर्विस पर कंपनियों का ध्यान नहीं

locationरायपुरPublished: Sep 19, 2019 09:17:47 pm

Submitted by:

manish Singh

प्रदेश में मोबाइल टॉवर सिर्फ 8000

1.90 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता, नेटवर्क की हालत खराब,सर्विस पर कंपनियों का ध्यान नहीं

1.90 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता, नेटवर्क की हालत खराब,सर्विस पर कंपनियों का ध्यान नहीं

सिटी रिपोर्टर, रायपुर. एक तरफ टेलीकॉम कंपनियां एक के बाद ऑफरों का लालच देकर उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रही है, वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में मोबाइल नेटवर्क की स्थिति में दिनों-दिन बदतर होती जा रही है। क्रॉस कनेक्शन से लेकर कॉल ड्रॉप, बफरिंग की समस्या कम नहीं हुई है। इसकी वजह से लोग नेटवर्क बदल-बदल कर परेशान है। प्रदेश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में भी दिनो-दिन बढ़ोतरी होती जा रही है, लेकिन जिस तेज गति से मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा हुआ है, उतनी ही तेज गति से नेटवर्क की हालत खराब हुई है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कुल वायरलेस मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 1.90 करोड़ से अधिक है। शहरी के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी नेटवर्क को लेकर समस्याएं देखी जा रही है। शहरी क्षेत्रों में बाजार, शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन आदि सार्वजनिक स्थलों पर एक साथ कई कॉल होने की वजह से कॉल ड्रॉप की समस्या बढ़ती जा रही है। नेटवर्क कमजोर होने की वजह से इसका खामियाजा आम उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है।
भीड़-भाड़ वाले इलाकों में स्पीड कमजोर
राजधानी के जयस्तंभ, फाफाडीह, गोलबाजार, मालवीय रोड, स्टेशन रोड, एमजी रोड, सदर बाजार, शॉपिंग मॉल आदि स्थानों पर नेटवर्क की स्थिति काफी कमजोर आंकी गई है। यहां अधिकतम डाउनलोड स्पीड 0.95 से 5 एमबीपीएस, वहीं अपलोड स्पीड 0.25 से 1 एमबीपीएस आ रही है।
प्रदेश में 8000 के करीब मोबाइल टॉवर

प्रदेश में कुल मोबाइल टॉवरों की संख्या लगभग 8000 के करीब हैं। ऐसे में यदि कुल उपभोक्ताओं की संख्या पर गौर करें तो एक मोबाइल टॉवर पर 2375 से अधिक लोगों का दबाव बना हुआ है, वहीं शहरी क्षेत्रों के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मोबाइल नेटवर्क की स्थिति और ज्यादा खराब है।
नहीं बढ़ा रहे बीटीएस की क्षमता
टेलॉकम सेक्टर के विशेषज्ञों के मुताबिक मोबाइल टॉवरों में लगे बेस ट्रांससीवर स्टेशन (बीटीएस) की क्षमता बढ़ाने से भी नेटवर्क की स्थिति मजबूत बनाई जा सकती है। शहर के मोबाइल टॉवरों में लगे ज्यादातर बीटीएस पुराने हो चुके हैं, वहीं कंपनियों का ध्यान क्षेत्र विशेष में नेटवर्क क्वालिटी को लेकर नहीं है।
उपभोक्ताओं की संख्या बढऩे और नेटवर्क की सर्विस ठीक नहीं होने की वजह से नेटवर्क पर असर पड़ता है। टेलीकॉम कंपनियों को उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ ही नेटवर्क क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए।
बी. आचार्य
प्रोफेसर, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन, एनआईटी रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो