scriptमानसून ब्रेक, 4 दिन और गर्मी का करना होगा सामना, फिर सिस्टम सक्रीय होने से जमकर होगी बारिश | Monsoon break :Heavy rain after Four days system became active | Patrika News

मानसून ब्रेक, 4 दिन और गर्मी का करना होगा सामना, फिर सिस्टम सक्रीय होने से जमकर होगी बारिश

locationरायपुरPublished: Jul 03, 2020 09:49:21 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

अभी लोगों को उमस व गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। मानसून ब्रेक की वजह से अभी दो-चार दिन मौसम ऐसा ही रहेगा।

मानसून ब्रेक, 4 दिन और गर्मी का करना होगा सामना, फिर सिस्टम सक्रीय होने से जमकर होगी बारिश

मानसून ब्रेक, 4 दिन और गर्मी का करना होगा सामना, फिर सिस्टम सक्रीय होने से जमकर होगी बारिश

रायपुर. आषाढ़ में बारिश नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है लोगों का उमस व गर्मी से जीना दूभर हो गया है। बारिश नहीं होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है। इसके अलावा अभी लोगों को उमस व गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। मानसून ब्रेक की वजह से अभी दो-चार दिन मौसम ऐसा ही रहेगा।

हालाकिं इस साल जून में पहले सप्ताह में कहीं -कहीं झमाझम बारिश और कहीं बूंदा-बंदी पड़ी। मौसम ने दस्तक के साथ दो दिन अच्छी बारिश हुई, इसके बाद से बारिश का पता नहीं चला। इसके चलते कृषि कार्य प्रभावित हो गया है। किसान मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एक-दो दिन में अच्छी बारिश नहीं होने से स्थिति में किसानों की परेशानी और भी बढ़ा दी है। मानसून ब्रेक की स्थिति हो गई है। इसलिए, अभी दो से छार दिन झमाझम बारिश की संभावना नहीं है। लोगों को उमस से भरी गर्मी से परेशान होना पड़ेगा।

* समुद्र की ऊपरी सतह का तापमान ज्यादा होना

* अनुकूल लोकल वेदर सिस्टम नहीं बन पाना

* अरब सागर में ताकतवर सिस्टम बनने के बाद इसका कमजोर पड़ना

मौसम विज्ञानी, एचपी चंद्र ने कहा मौसम मानसून ब्रेक की स्थिति हो गई। इसलिए अभी दो से चार दिन तक बारिश की संभावना नहीं है। कहीं-कहीं लोकल सिस्टम के कारण बारिश हो सकती है। इसके बाद मजबूत सब सक्रिय होने की संभावना है फिर बारिश होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो