scriptकेरल में एक दिन देर से पहुंचेगा मानसून, छत्तीसगढ़ पहुंचने में भी हो सकती है देरी | Monsoon delay in arrival in Chhattisgarh | Patrika News

केरल में एक दिन देर से पहुंचेगा मानसून, छत्तीसगढ़ पहुंचने में भी हो सकती है देरी

locationरायपुरPublished: Jun 05, 2019 07:35:56 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

Latest Weather Update : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और मध्यप्रदेश में प्री-मानसून (Pre Monsoon) बारिश में कोई कमी नहीं रही। दोनों प्रदेशों में यह सामान्य रहा। बावजूद इसके प्रदेशों पारा 45 डिग्री के पार है।

Monsoon

केरल में एक दिन देर से पहुंचेगा मानसून, छत्तीसगढ़ पहुंचने में भी हो सकती है देरी

रायपर. (Latest Weather Update) पूरे देश का औसत देखें तो इस वर्ष मार्च से मई के बीच मानसून से पहले होने वाली बारिश (Pre Monsoon) सामान्य से 25 प्रतिशत कम हुई। वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और मध्यप्रदेश में प्री-मानसून (Pre Monsoon) बारिश में कोई कमी नहीं रही। दोनों प्रदेशों में यह सामान्य रहा। बावजूद इसके तीनों प्रदेशों पारा 45 डिग्री के पार है।
वहीं, ये इलाके जल संकट के मुहाने पर हैं। राजस्थान (Rajasthan) के 84 प्रतिशत बांध सूखे हैं। तालों के लिए चर्चित भोपाल के बड़े ताल में जलस्तर 1652.5 फीट तक गिर चुका है। वहीं, मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार मानसून एक दिन और देर 7 जून तक केरल (Kerala) पहुंच सकता है। जिसके कारण मानसून को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पहुंचने में भी देरी हो सकती है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) : जलाशयों पर दबाव
छत्तीसगढ़ में 11 बड़े और 43 मध्यम आकार के जलाशय हैं। इनमें हसदेव नदी पर बने मिनीमाता बांगो सबसे बड़ा है। इसमें 46 प्रतिशत पानी बचा है। रविशंकर सागर जलाशय पर संकट अधिक है। इसमें 20 प्रतिशत पानी बचा है। मोगरा जलाशय में 17.67 प्रतिशत वहीं मुरुमसिल्ली में 50 प्रतिशत से अधिक पानी है।

मध्यम जलाशयों में पानी का स्टोरेज 20 प्रतिशत से 6 प्रतिशत तक है। पिछले महीने तक 33 प्रतिशत से अधिक जल क्षमता वाले जलाशयों से नहरों में पानी छोडकऱ तालाबों को भरा गया है, शहरों की पेयजल सुविधाओं के लिए पानी छोड़ा गया है। अफसरों को उम्मीद है कि मानसून आने तक कोई बड़ा संकट नहीं होगा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो