scriptMonsoon in Chhattisgarh: Heavy cloud covered rain alert in 13 district | छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक: 13 जिलों में छाए घनघोर बादल, विभाग ने की भविष्यवाणी | Patrika News

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक: 13 जिलों में छाए घनघोर बादल, विभाग ने की भविष्यवाणी

Monsoon in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में मौसम ने अपना रुख बदला। पिछले साल यह 6 दिन पहले ही रायपुर तक पहुंच गया था। इस बार 14 जून को आए मानसून ने शहर के तापमान को घटाया और लोगों को थोड़ी राहत मिली।

रायपुर

Published: June 16, 2022 06:03:19 pm

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। प्रदेश में करीब 5 दिन पिछड़ने के बाद अब अंततः मानसून बस्तर के करीब पहुंच चुका है। जिसके कारण बस्तर और उसके आसपास के कुछ क्षेत्रों में स्थानीय प्रभाव से वर्षा हुई है। इसके साथ ही राज्य के कई हिस्सों में प्री मानसून (Monsoon) की बारिश भी देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हुए हैं।

Monsoon
Monsoon

इसके साथ ही आने वाले कुछ घंटों में बिलासपुर, रायगढ़, कोंडागांव, बालोद, गरियाबंद, दुर्ग, रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, जांजगीर, बेमेतरा, कवर्धा, मुंगेली एवं अन्य कई जिलों में गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना है।

आगामी दिनों में प्रदेश में मौसम इसी तरह रहने की संभावना है। रायपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था,जो सामान्य बताया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है की, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तर अरब सागर, गुजरात राज्य, पूरे मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ और हिस्सों, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है।

मानसून की उत्तरी सीमा पोरबंदर, भावनगर, खंडवा, गोंदिया, दुर्ग, भवानीपटना, कलिंगपट्टनम, बालुरघाट और सुपौल तक है। मौसम विभाग ने ये भी बताया की प्रदेश 12 जिलों में तीन दिन के भीतर छाए रहे बदल। गर्मी से परेशान लोगो को हलके हवा छीटों ने गरमी से रहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी
लाभांडी क्षेत्र में 2 से.मी. और तिल्दा, रायपुर, धमधा में 1 सेमी बारिश हुई। मौसम विज्ञानी के अनुसार इन स्थितियों के लिए तीन-चार बिंदु जरूरी है। पहला ये कि क्षेत्र के 60% केंद्रों पर दो दिनों से 2.5 मिमी लगातार बरसात दर्ज होनी चाहिए। दूसरी, पश्चिमी हवा की गहराई कम से कम तीन किलोमीटर तक हो। तीसरा, क्षेत्र में लगातार बादल छाए हुए हों और चौथा क्षेत्र की हवा में नमी की मात्रा अधिक ऊंचाई तक बढ़ी हुई हो। ऐसी परिस्थितियों में सामान्य तौर पर मानसून घोषित किया जाता है। तो फिलहाल ऐसी कोई स्तिथि नहीं बनी है तो मानसून अभी पूरी तरह नहीं आया है, लेकिन कुछ दिनों में आजायेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: राहुल नार्वेकर की जीत के बाद एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, बोले-अगर 10-15 विधायक संपर्क में हैं तो नाम बताएंBihar: पटना में नीतीश के 'Bulldozer प्लान' से मचा बवाल; पुलिस पर चले पत्थर, अफसरों के फूटे सिरAmravati Murder Case: दोस्त युसूफ खान की दगाबाजी ने ली उमेश कोल्हे की जान, हत्या के बाद अंतिम संस्कार में भी हुआ था शामिलआदिवासी महिला को जिंदा जलाने के मामले पर भड़के कमलनाथ, CM शिवराज से कह दी बड़ी बातMaharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी की जीत से किसे होगा फायदा और शिवसेना को कितनी होगी दिक्कतें; जानें पूरा समीकरणHema Malini को घर के निकलने में लगता है डर, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे दंगReliance के शेयर होल्डर्स को बड़ा झटका, हफ्ते भर में 62,100.95 करोड़ कम हुआ मार्केट कैप, निवेशकों के डूबे करोड़ो रुपएकमलनाथ का असदुद्दीन ओवैसी बड़ा हमला, बोले- 'आप जिसकी मदद कर रहे हैं छुपकर कर रहे हैं, खुलकर सामने आइये'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.