scriptछत्तीसगढ़ में मानसून की बेरूखी, अब तक 27 फीसदी कम बारिश | Monsoon indifference: Chhattisgarh CM said continue MNREGA works | Patrika News

छत्तीसगढ़ में मानसून की बेरूखी, अब तक 27 फीसदी कम बारिश

locationरायपुरPublished: Jun 29, 2022 01:57:02 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

गांवों में मनरेगा के कामों को जारी रखने के निर्देश
जरूरतमंदों को रोजगार के लिए नए कार्य भी किए जाएं स्वीकृत

छत्तीसगढ़ में मानसून की बेरूखी, अब तक 27 फीसदी कम बारिश

छत्तीसगढ़ में मानसून की बेरूखी, अब तक 27 फीसदी कम बारिश

रायपुर. मानसून की बेरूखी के चलते छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी का काम पिछड़ गया है। प्रदेश में अब तक 27 फीसदी कम बारिश हुई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चालू वर्षा मौसम में छत्तीसगढ़ में मानसून के भटकाव को देखते हुए गांवों में जरूरतमंदों के लिए रोजगारमूलक कार्य अनवरत रूप से जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी कलेक्टरों एवं जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को मनरेगा के तहत रोजगारमूलक कार्य चालू रखने के साथ ही आवश्यकता अनुसार नए कार्य भी स्वीकृत करने को कहा है, ताकि गांवों में जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध हो सके।

जी-7 में पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान
बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस साल 27 जून तक की स्थिति में 113.5 मिमी औसत बारिश हुई है, जो बीते वर्ष इसी अवधि में हुई 229.7 मिमी औसत बारिश से लगभग 50 फीसदी कम है। राज्य के 7 जिलों में इस साल अब तक 40 प्रतिशत कम बारिश हुई है। बलरामपुर जिले में 60 और दुर्ग 48, जशपुर में 72, कोंडागांव और कांकेर में 47, रायपुर जिले में 56 तथा सरगुजा जिले में औसत रूप से 63 प्रतिशत कम बारिश के चलते खेती-किसानी का काम प्रभावित हुआ है। खरीफ फसलों की बुआई भी बीते वर्ष की तुलना में कम हुई है।
2)

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में दिव्यांग बना रहे एलईडी बल्ब


बीते वर्ष 27 जून 2021 की स्थिति में छत्तीसगढ़ में 4 लाख 76 हजार हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बोनी हो चुकी थी, जबकि इस साल कम बारिश की वजह से अभी तक 2 लाख 27 हजार हेक्टेयर में ही खरीफ फसलों की बुआई हुई है। मानसून के बेरूखी के चलते खेती-किसानी का काम पिछड़ा है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों में जरूरतमंद लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए मनरेगा के कामों को निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए हैं।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >1)
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र संकट पर मुख्यमंत्री बोले- भाजपा दूसरी पार्टियों की सरकारों को गिराना चाहती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो