scriptजल्द होगा प्रदेश में मानसून का आगमन, नम हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में बारिश की सम्भावना | Monsoon soon arrive in the state, possibility of rain in many district | Patrika News

जल्द होगा प्रदेश में मानसून का आगमन, नम हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में बारिश की सम्भावना

locationरायपुरPublished: May 17, 2022 03:39:22 pm

Submitted by:

CG Desk

छ्त्तीसगढ में जून के पहले सप्ताह में मानसून के एंट्री की सम्भावना , 6 जून के लगभग दे सकता है दस्तक ।
 

Monsoon 2022: राजस्थान में इस बार कितनी होगी बारिश? मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Monsoon 2022: राजस्थान में इस बार कितनी होगी बारिश? मौसम विभाग की भविष्यवाणी

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मौसम के मिजाज ने एक बार फिर करवट ले ली है ।दक्षिणी हवाओं के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट जारी है । मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों मे बारिश की संभावना है ,साथ ही कई जिलों में गरज चमक के साथ छींटे पैड सकते हैं ।
बदला हुआ सा मौसम का मिजाज
प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर पश्चिम से आने वाली हवा का दबाव कम हो रहा है और दक्षिण से आने वाले नमी युक्त अपेक्षाकृत ठंडी हवा का दबाव बढ़ रहा है, जिसके चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम में हो रहे इस बदलाव के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश कि सम्भावना है ।
समय से 4 दिन पहले मानसून के आगमन का पुर्वानुमान
मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून का समय से 4 दिन पूर्व ही आगमन हो सकता है । मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 6 जून के करीब मानसून छ्त्तीसगढ में दस्तक देगा ।
बीते सालों में आमतौर पर मानसून जगदलपुर में 10 जून,रायपुर में 15 जून और अंबिकापुर मे 21 जून के आस-पास दस्तक देता रहा है । मानसून संभावित तौर पर 27 मई तक केरल पहुँच जाएगा ।
ज्ञात हो छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों मे पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है । वहीं, मौसम विभाग ने बीते दिनों प्रदेश के 19 जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की थी।

रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एच पी चंद्रा ने बताया कि इस वर्ष केरल में 27 मई को मानसून दस्तक दे रहा है. छत्तीसगढ़ में सबसे पहले बस्तर संभाग में मानसून की बारिश होती है, इसके बाद 15 जून तक रायपुर और 21 जून तक उत्तरी इलाके यानी अंबिकापुर तक मानसून पहुंच जाता है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो