script

Weather Update: छत्तीसगढ़ में 5 सितंबर के बाद फिर सक्रीय होगा मानसून, भारी बारिश के आसार

locationरायपुरPublished: Sep 02, 2021 02:05:38 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Weather Update: मौसम विभाग को अभी भी उम्मीद है कि सितंबर के प्रथम और दूसरे सप्ताह में बारिश की उम्मीद है। क्योंकि अभी जो सिस्टम बना है, उससे बारिश के आसार है।

Weather update 2021 - जोरदार बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना, कैसा रहेगा आने वाला 2 दिन का मौसम

Patrika

रायपुर. Weather Update: भादो में मानसून की बेरूखी के कारण प्रदेश के 12 जिलों में सामान्य से कम बारिश अब तक हुई है। सबसे ज्यादा परेशानी मैदानी इलाके वाले जिलों के लोगों को हो रही है। इन जिलों के किसानों के खेतों में खड़ी फसलें अब दम तोड़ने की कगार पर पहुंच गई है।
वहीं, शहरी क्षेत्रों में भी बारिश नहीं होने से बेतहाशा उमस से लोग परेशान होने लगे है। बारिश के मौसम में भी एसी, कूलर चलाना पड़ रहा है। आम तौर पर माना जाता है कि सावन और भादों की बारिश ही किसानों के लिए लाभदायक होती है, लेकिन सावन में भी मानसून की बेरूखी देखने को मिली है। अब तक भादों में भी यही स्थिति दिख रही है।
हालांकि मौसम विभाग को अभी भी उम्मीद है कि सितंबर के प्रथम और दूसरे सप्ताह में बारिश की उम्मीद है। क्योंकि अभी जो सिस्टम बना है, उससे बारिश के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और उसके आसपास स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

यह भी पढ़ें: कोरोना अलर्ट: केंद्र ने कहा त्योहारों के सीजन में रहेगा खतरा, सैंपलिंग और दवाओं रखें का स्टॉक

मानसून द्रोणिका बीकानेर, अजमेर, शिवपुरी, निम्न दाब के केंद्र, विशाखापट्टनम और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इस कारण मंगलवार प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

इन जिलों में सामान्य से कम बारिश
बालोद 36 फीसदी, बीजापुर 20 फीसदी कम, दंतेवाड़ा 21 फीसदी कम, धमतरी 24 फीसदी कम, गरियाबंद 20 फीसदी कम, जशपुर 28 फीसदी कम, कांकेर 36 फीसदी कम, महासमुंद 30 फीसदी कम, रायगढ़ 29 फीसदी कम, रायपुर 29 फीसदी कम और सरगुजा में भी 29 फीसदी कम बारिश अब तक हुई है।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं को कब और क्यों लगवाना चाहिए टीका, जानिए महिला डॉक्टरों की राय

खंड वर्षा हर कोई चिंतित
राजधानी समेत प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से खंड वर्षा हो रही है। राजधानी में किसी इलाके में कभी तेज बारिश होती है, तो वहीं दूसरे इलाके में सूखा रहता है। यही स्थिति प्रदेश में अन्य जिलों में भी है। इस तरह के खंड वर्षा से किसान से लेकर आम नागरिक भी हैरान है।

रायपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने कहा, फिलहाल अभी बारिश के आसार बने हुए है। क्योंकि एक निम्न दाब का क्षेत्र छत्तीसगढ़ के आसपास स्थित है। पांच सितंबर से प्रदेश में व्यापक बारिश के आसार हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो