scriptकब्जाधारियों पर पुलिस नहीं करती कार्रवाई, सर्विस लेन छोड़कर रिंग रोड में चल रहे लोग इसलिए हो रही मौतें | More road accident because people walking in ring road | Patrika News

कब्जाधारियों पर पुलिस नहीं करती कार्रवाई, सर्विस लेन छोड़कर रिंग रोड में चल रहे लोग इसलिए हो रही मौतें

locationरायपुरPublished: Jan 29, 2021 04:55:25 pm

Submitted by:

CG Desk

– सड़क हादसों में 400 से अधिक की मौतें, आधे से ज्यादा केवल रिंग रोड में .- शहर से गुजरी है तीन रिंग रोड .

Road Accident

Road Accident

रायपुर। सड़क हादसों में हर साल सैकड़ों लोग असमय मौत के शिकार हो रहे हैं। मौत के आंकड़ों में आधे से ज्यादा मौतें रिंग रोड में हुई। और औसतन 2 मौतें रोज हो रही हैं। रिंग रोड में सड़क हादसों से होने वाली मौत के प्रमुख कारण हैं, लोगों का सर्विस लेन को छोड़कर मुख्य रोड में चलना और वाहनों की अधिक रफ्तार। दोपहिया चालक भी सर्विस लेन छोड़कर मुख्य रोड पर चलते हैं, जबकि मुख्य रोड केवल भारी वाहनों और चौपहिया वाहनों के लिए है। पिछले साल सड़क दुर्घटना में रायपुर जिले में 400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इनमें से अधिकांश मौतें रिंग रोड में हुई है।
कब्जेधारियों पर सख्ती नहीं
शहर के आउटर से तीन रिंग रोड निकले हैं। इसमें अंतरराज्यीय वाहन, भारी वाहन चलते हैं। छोटे और हल्के वाहनों के लिए सर्विस लेन बनाया गया है। लेकिन सर्विस लेन में कई जगह ट्रांसपोर्टरों और शोरूम संचालकों ने वाहन पार्र्किंग का अड्डा बना लिया है। इसके चलते दोपहिया चालकों को मुख्य रोड में मजबूरी में चलना पड़ता है। सर्विस लेन पर अवैध पार्र्किंग और कब्जाधारियों के खिलाफ यातायात पुलिस कार्रवाई नहीं करती है।
कहां-कहां है कब्जा
रिंग रोड नंबर-1 में टाटीबंध चौक से लेकर सरोना, रायपुर ओवरब्रिज के आसपास से लेकर तेलीबांधा तक, रिंग रोड नंबर-2 में टाटीबंध से लेकर भनपुरी चौराहा तक, रिंग रोड नंबर-3 में भी कई जगह खाली ट्रक खड़े रहते हैं। कई ट्रांसपोर्टर तो अपने राजनीतिक रसूख के चलते पुलिस की कार्रवाई से बचे रहते हैं। पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर पाती है।
हाइवे पर दोपहिया में कार्रवाई नहीं
सभी रिंग रोड या हाइवे में केवल भारी वाहन और अंतरराज्यीय वाहन चलते हैं। इसके बावजूद दोपहिया सवार भी उसी में चलते हैं। इस मामले में यातायात पुलिस कभी कार्रवाई अभियान नहीं चलाती है। दोपहिया सवारों के लिए सर्विस लेन है। रिंग रोड में वाहनों की रफ्तार अधिक रहती है। साथ ही भारी वाहन होने के कारण आसानी से नियंत्रित भी नहीं होते हैं। यही वजह है कि सर्विस लेन छोड़कर मुख्य रोड में चलने वाले दोपहिया सवार अक्सर उनका निशाना बनते हैं।
सड़क दुर्घना में मौतें

वर्ष दुर्घटना मौतें

2018 2075 426
2019 2146 457

2020 1786 482


सर्विस लेन में अवैध पार्र्किंग के खिलाफ पुलिस अभियान चलाती है। दोपहिया सवारों को सर्विस लेन पर ही चलना चाहिए। मुख्य रोड भारी वाहन और अंतरराज्यीय वाहनों के लिए है। लोगों को जागरूक करने जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
– सतीश सिंह ठाकुर, डीएसपी-ट्रैफिक, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो