छत्तीसगढ़: सरकार के भविष्य का फैसला करेंगे 1 करोड़ 81 लाख से अधिक मतदाता

छत्तीसगढ़: सरकार के भविष्य का फैसला करेंगे 1 करोड़ 81 लाख से अधिक मतदाता

Chandu Nirmalkar | Updated: 01 Aug 2018, 04:24:03 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

जारी सूची के अनुसार 1 करोड़ 81 लाख 79 हजार 435 मतदाता अपने प्रतिनिधि का चुनाव करेंगे।

रायपुर . राज्य चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रांरभिक मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है। जारी सूची के अनुसार 1 करोड़ 81 लाख 79 हजार 435 मतदाता अपने प्रतिनिधि का चुनाव करेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने मंगलवार को पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची का प्रकाशन आज 31 जुलाई को किया गया है। पुनरीक्षण 21 अगस्त तक चलेगा। दावा आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। मतदाताओं में पुरुष मतदाता 91 लाख 46 हजार 099, महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 32 हजार 505 और थर्ड जेंडर की संख्या 831 है। सर्विस मतदाता सूची में वोटर 11 हजार 980 है।

 

Cg News

प्रदेशभर में 23 हजार से अधिक मतदान केंद्र

प्रदेश में कुल 23632 मतदान केंद्रों की संख्या है। इसमें मतदाताओं के लिए ग्रामीण क्षेत्र 1200 और शहरी क्षेत्र में 1400 से अधिक मतदान केंद्र का युक्तियुक्तकरण किया गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इवीएम और वीवीपीएटीएस मशीन के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। प्रदेश में 35150 बैलेट यूनिट की जरूरत है। इसमें से अब तक 300 कंट्रोल यूनिट मिल चुके हैं। शेष मशीनें भी शीघ ही मिल जाएंगी।

प्रतियोगिता का आयोजन
मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पहली बार विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। चुनाव आयोग द्वारा पेंटिंग, रंगोली, स्लोगन, क्विज और अन्य प्रतियोगिताएं रखी गई है। इसमें कोई भी मतदाता भाग ले सकता है। आयोग उन्हें 500 से 50 हजार रुपए का पुरुस्कार भी देगा।

मास्टर ट्रेनर की नियुक्ति नहीं होने पर आयोग नाराज
चुनाव की तैयारियो की मद्देनजर निर्वाचन काम में जुटे कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जानी है, लेकिन अधिकांश जिलों के कलक्टरों ने अभी तक मास्टर ट्रेनरों की नियुक्ति नहीं की है। आयोग ने कलक्टरों का कड़ा पत्र जारी करते हुए 2 अगस्त तक मास्टर ट्रेनरों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए हैं।

निर्वाचन परीक्षा में कई अफसर हुए फेल
अफसरों का चुनावी ज्ञान परखने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की परीक्षा के नतीजे संतोषजनक नहीं रहे। बताया जाता है कि इस परीक्षा में तीन कलक्टर सहित कई सहायक रिटर्निंग अफसर फेल हो गए हैं। मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलक्टरों की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग लेकर नतीजों और चुनावी तैयारियों को लेकर चर्चा की। इसमें उन्होंने खराब नतीजे को लेकर चिंता भी जताई।

अब इन कलक्टरों को दोबरा परीक्षा देनी होगी। मालूम हो कि कर्नाटक चुनाव से पहले भी इस तरह की परीक्षा ली गई थी। इसके परिणाम भी निराशाजनक था। सूत्रों का यह भी कहना है कि कलक्टरों की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए डिप्टी कलक्टर स्तर के अधिकारियों को लगाया गया था।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned