script

नई सरकार बनने के बाद से बंद कलेक्टर और जनदर्शन, 1000 से ज्यादा आवेदन पेंडिंग

locationरायपुरPublished: Mar 22, 2019 02:47:38 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

जिले में मुख्यमंत्री और कलक्टर जनदर्शन के 1000 से अधिक आवेदनों का महीनों से निराकरण नहीं हुआ है

CGNews

नई सरकार बनने के बाद से बंद कलेक्टर और जनदर्शन, 1000 से ज्यादा आवेदन पेंडिंग

रायपुर. जिले में मुख्यमंत्री और कलक्टर जनदर्शन के 1000 से अधिक आवेदनों का महीनों से निराकरण नहीं हुआ है। नई सरकार बनने के बाद तीन माह से जनदर्शन बंद है।

जिले में जनसमस्या निवारण शिविर व जनदर्शन का आयोजन कर लोगों को शिकायतें एवं मांग का अवसर दिया जा रहा था। पर महीनों से दोनों कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा जनदर्शन में पेश आवेदनों को लंबित रखा गया है। जिससे शिकायत एवं मांग बरकरार है। दूसरी तरफ जिले में सीएम जनदर्शन में पेश सैकड़ों आवेदन लंबित हैं। इन आवेदनों के निराकरण को लेकर दीगर जिलों में कार्रवाई जारी है, पर जिले में निराकरण को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।
तिल्दा तहसील में सबसे अधिक आवेदन पेंडिंग: जिले के कुल 31 विभाग के पास 656 से अधिक आवेदनों को पेंडिंग रखा गया है। जिसमे सर्वाधिक मामले तिल्दा तहसील कार्यालय के हैं, जहां पर 68 प्रकरण पेंडिंग है।
आरंग तहसील कार्यालय में 42 प्रकरण लंबित हैं। धरसींवा जनपद में 30 आवेदनों का निराकरण होना है। खाद्य विभाग के 270 आवेदनों का निराकरण होना है। लोक निर्माण विभाग के पास 175 आवेदनों का निराकरण होना है। विद्युत विभाग में 156 प्रकरण लंबित हैं। इसके अलावा दीगर विभागों में भी आवेदनों का निराकरण को लंबित कर दिया गया है।

निराकरण बाकी
जनदर्शन के दौरान प्रस्तुत किए आवेदनों में 656 से अधिक आवेदनों का निराकरण किया जाना बाकी है। जिले में आचार संहिता लागू होने के बाद निराकरण को लंबित रखा गया है। पर बीते माह के प्रथम पखवाड़े से आचार संहिता को शिथिल कर दिया गया है। जिसके बाद भी लोगों की समस्या व शिकायत यथावत है।

कलक्टर ने इंतजार किया
आवास योजना के तहत किस्त नहीं मिलने की शिकायत करने पहुंची धनेश्वरी बाई जनदर्शन होने की उम्मीद लेकर आवेदन देने पहुंची थी। अधिकारियों ने उसे बताया कि लोक सभा चुनाव होने के कारण प्रकरण लंबित रहे है। जनदर्शन प्रांरभ किए जाने को लेकर कलक्टर बसवराजु एस ने बताया कि आदेश आने का इंतजार किया जा रहा है, जिसके बाद ही जनदर्शन प्रारंभ होगा।

नहीं लगा है जनदर्शन
जिला कार्यालय में 13 अक्टूबर 2018 के बाद से जनदर्शन नहीं लगा है। जिसके बाद भी लोग आवेदन लेकर पहुंचते है पर भीड़ नहीं होने व पूर्व की तरह स्थिति नहीं देखकर वापस लौट जाते हैं। कलक्टोरेट कार्यालय पहुंचे दिनेश वर्मा ने बताया कि जनदर्शन में कई आवेदनों का मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश देने से निराकरण हो जाता था वही टोकन से ऑनलाइन जानकारी भी मिल जाती थी पर अब केवल आवेदन देते हैं, पर बाद की जानकारी या कार्रवाई नहीं मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो