जागरूकता की कमी के चलते हेलमेट-सीट बेल्ट के बिना तीन हजार से अधिक की मौतें

- मरने वालों में युवाओं की संख्या अधिक .
- सबसे ज्यादा बिना हेलमेट वालों की मौत .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 07 Sep 2020, 08:19 PM IST

रायपुर। राजधानी सहित प्रदेश भर में हेलमेट और कार में सीटबेल्ट को लेकर में अब तक जागरूकता नहीं आ पाई है। यह वजह है कि तीन हजार से अधिक लोग हेलमेट और सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण सड़क दुर्घटना में मारे जा चुके हैं। हेलमेट और सीटबेल्ट लगाने के लिए पुलिस कई अभियान चला चुकी है, लेकिन उसका असर नहीं हुआ है।

मरने वालों में 80 फीसदी युवक हैं, जो हेलमेट नहीं लगाते हैं। इसी तरह कार चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाने के मामले भी युवा वर्ग में ज्यादा है। रायपुर सहित प्रदेशभर में वर्ष 2019 में कुल 2618 लोगों की मौत हेलमेट नहीं पहनने के कारण हुई है। इनमें से 1899 लोग दोपहिया चला रहे थे और 719 दोपहिया में बैठे थे। इसके अलावा हेलमेट नहीं लगाने के कारण सड़क दुर्घटना में 1043 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इसी तरह कार चलाते समय सीटबेल्ट नहीं लगाने से 701 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

पुलिस ने बढ़ाया चालान
सड़क हादसे में बिना हेलमेट से होने वाली मौतों को देखते हुए रायपुर पुलिस सख्ती शुरू कर दी है। हेलमेट नहीं लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई बढ़ा दी है। ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई में सबसे ज्यादा चालान हेलमेट नहीं पहनने वालों के खिलाफ किया गया है। रायपुर ट्रैफिक पुलिस ने जनवरी से जुलाई तक हेलमेट नहीं लगाने वाले 15 हजार 830 लोगों के खिलाफ चालान कार्रवाई की है। इसमें ई-चालान भी शामिल हैं। केवल फरवरी माह में ही पुलिस ने ७ हजार से अधिक लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसी तरह बिना सीटबेल्ट के कार चलाने वाले 1417 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

97 की हो चुकी है मौतें
जनवरी से जुलाई 2020 तक रायपुर जिले में सड़क दुर्घटना में 97 दोपहिया सवारों की मौत हो चुकी है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक इनमें 90 फीसदी मौंते हेलमेट नहीं लगाने के कारण हुई है। और 292 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

सख्ती के दौरान आई थी जागरूकता
पुलिस ने फरवरी माह में हेलमेट नहीं पहनने वालों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया था। इससे दोपहिया चालाकों में काफी जागरूकता आ गई थी। चौक-चौराहों में ट्रैफिक पुलिस की लगातार कार्रवाई के चलते अधिकांश दोपहिया सवार हेलमेट पहनने लगे थे।

हेलमेट नहीं पहनने वालों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। सड़क हादसे में अधिकांश दोपहिया सवार की मौतें हेलमेट नहीं पहनने के कारण होती है।
-सतीश सिंह ठाकुर, डीएसपी ट्रैफिक, रायपुर

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned