7 लाख से अधिक कॉलेज स्टूडेंट्स बिना परीक्षा के पास, तृतीय वर्ष के छात्रों की होगी परीक्षा

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर विश्वविद्यालय के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को राज्य सरकार ने जनरल प्रमोशन की सौगात दी है। राज्य सरकार की इस घोषणा से प्रदेश में 14 विश्वविद्यालय एवं उनके अधीनस्थ महाविद्यालयों में पढऩे वाले 7 लाख से ज्यादा छात्रों को इसका फायदा मिलेगा।

By: Dhal Singh

Published: 02 Jun 2020, 02:02 AM IST

रायपुर. उ"ा शिक्षा विभाग से जारी आदेश के मुताबिक तृतीय वर्ष के छात्रों को परीक्षा देनी होगी और प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। जारी आदेश के मुताबिक प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को आंतरिक परीक्षा और प्रैक्टिकल के आधार पर अंक दिए जाएंगे। अंकों के आधार पर परिणाम जारी होगा। राज्य सरकार का यह आदेश शिक्षा सत्र 2019-20 के लिए निकाला गया है। शिक्षा सत्र 2019-20 में प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के छात्रों की अंकसूची पर जनरल प्रमोशन अंकित रहेगा।

इन विश्वविद्यालयों के छात्रों को मिलेगा फायदा

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, गुरु घासीदास विश्‍वविद्यालय, छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानन्द तकनीकी विश्वविद्यालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्वास्थ्य विज्ञान एवं आयुष विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, पण्डित सुन्दरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय, बस्तर विश्वविद्यालय, मैट्स विश्वविद्यालय, सरगुजा विश्वविद्यालय, हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और हेमचंद यादव विश्वविद्यालय।


अब तक हुए थे 8 प्रश्न पत्र

शारदा वर्मा, आयुक्त ने बताया कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में वार्षिक परीक्षा मार्च माह में शुरू हुई थी, इनमें से कुछ विश्वविद्यालयों की परीक्षा सेमेस्टरवार आयोजित की गई थी, तो कुछ विश्वविद्यालयों की परीक्षा वर्षवार आयोजित की गई थी। ज्यादातर में आठ प्रश्नपत्र ही हो सके थे। कोरोना संक्रमण की वजह से प्रदेश में हुए लॉकडाउन ने अधिकांश विश्वविद्यालयों की परीक्षा को अधर में लटका दिया था। प्रदेश के युवा नेताओं द्वारा विश्वविद्यालय की परीक्षा में जनरल प्रमोशन की मांग की गई थी। सोमवार को राज्य सरकार ने नए शिक्षा सत्र को देखते हुए आदेश जारी किया है। शारदा वर्मा, आयुक्त उ"ा शिक्षा विभाग ने बताया कि उप सचिव ने प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रांे को जनरल प्रमोशन देने का निर्देश दिया है। तृतीय वर्ष के छात्रों को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के संबंध में नया आदेश जल्द जारी होगा।

Dhal Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned