scriptमां और मौसी बनकर पहले बेचा फिर कराई शादी | Mother and aunt got married and sold them first | Patrika News

मां और मौसी बनकर पहले बेचा फिर कराई शादी

locationरायपुरPublished: Jan 08, 2021 01:23:34 am

Submitted by:

ramendra singh

मानव तस्करी : कोंडागांव की दो किशोरियों को गुना में बेचने का मामला

मां और मौसी बनकर पहले बेचा फिर कराई शादी

मां और मौसी बनकर पहले बेचा फिर कराई शादी

रायपुर . जगदलपुर की एक होटल मालकिन ने रायपुर के मैरिज ब्यूरो की संचालिका के साथ मिलकर कोंडागांव जिले के फरसगांव इलाके की दो युवतियों को मध्यप्रदेश के गुना में पहले बेच दिया और फिर उनकी शादी करवा दी। बता दें कि इन दोनों किशोरियों को काम दिलाने का झांसा देकर गुना में दो युवकों को डेढ़-डेढ़ लाख में बेच दिया था। छत्तीसगढ़ पुलिस ने इन दोनों किशोरियों को गुरुवार को गुना पुलिस की मदद से बरामद कर लिया और इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था। गुरुवार को कोण्डागांव कोर्ट में इन सभी आरोपियों को न्यायिक रिमांड के लिए पेश किया। पुलिस के मुताबिक होटल संचालिका गायत्री राव किशोरियों को बेचने के बाद एक की मां तो दूसरे की मौसी बनकर इन दोनों का विवाह भी करवा दिया था। इन दोनों किशोरियों के घर से गायब होने की सूचना पर फरसगांव पुलिस ने तकरीबन ड़ेढ़ माह पहले ही 30 नवबंर को मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद से उनकी तलाश जारी थी। इसी बीच इनमें से एक युवती की गुना में होने की सूचना मिलने पर एसपी के निर्देशन में फरसगांव पुलिस की टीम गठित कर गुना रवाना किया गया था। टीम को अतंरराज्यीय गिरोह के द्वारा इस कार्य को अंजाम देने का खुलासा हुआ। टीम ने दो महिला समेत पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर गुरुवार को कोण्डागांव न्यायालय में न्यायिक रिमांड के लिए पेश किया।
आधारकार्ड में बदली डाली फोटो
होटल संचालिका गायत्री आचार्य व मैरिज ब्यूरो की संचालिका ममता अग्रवाल व उसके कुछ साथियों ने कूटरचना कर नाबालिग को बालिग बताने के लिए उनके आधार कार्ड में ही बदलाव करते हुए युवतियों का सौदा कर उनका विवाह करवा दिया था। सपी सिद्वार्थ तिवारी ने बताया कि दोनो नाबालिग युवतियां घर से कामकाज के लिए निकली थी और ये जगदलपुर पहुंच गई जहां होटल संचालिका ने इन युवतियों को अपने लुभावने वादों में फंसाकर पहले तो कुछ दिनों तक अपने घर पर ही रखकर उनसे कामकाज करवाई और इसी बीच सौदा होते ही उनका विवाह कर डाला। उन्होंने बताया कि, गोविद व राकेश चार माह पहले ही मैरिज ब्यूरो के संचालिका के संपर्क में आए थे और उसने शादी कराने के एवज में राकेश कुमार जैन (35) निवासी गुना और गोविन्द शर्मा (25) निवासी बमौरी से डेढ़-डेढ़ लाख रुपए में लिए थे।
इनकी हुई गिरफ्तारी
कोण्डागांव पुलिस ने इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें गायत्री राव निवासी जगदलपुर, ममता अग्रवाल निवासी रायपुर, शिवपाल सिंह राजपूत निवासी चिकली थाना उदयपुर जिला रायसेन, राकेश कुमार जैन निवासी गुना एवं गोविन्द शर्मा निवासी बमौरी जिला गुना।
वर्जन
मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में पेश किया गया है। वहीं नाबालिगों का बयान दर्ज कर उन्हें उनके परिजन को नियमानुसार सौपा जाएगा।

सिद्वार्थ तिवारी, एसपी कोंडागांव

ट्रेंडिंग वीडियो