scriptCG News: बच्चों को चलाने देते हैं वाहन, तो हो जाएं सावधान, वरना खानी पड़ेगी जेल की हवा | Motor Vehicle Act: Action on parents if minors are found driving | Patrika News

CG News: बच्चों को चलाने देते हैं वाहन, तो हो जाएं सावधान, वरना खानी पड़ेगी जेल की हवा

locationरायपुरPublished: Feb 04, 2023 12:10:39 pm

Submitted by:

CG Desk

CG News, Motor Vehicle Act : 24 फीसदी बढ़े हादसे: नाबालिग वाहन चलाते मिले तो परिजनों पर होगा एक्शन। रायपुर पुलिस ने ट्रैफिक सुधारने बनाया प्लान

file photo: Motor Vehicle Act

file photo: Motor Vehicle Act

Motor Vehicle Act: रायपुर में नाबालिग छात्र-छात्राएं वाहन चलाते मिलें, तो उनके परिजनों के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act )के तहत कार्रवाई होगी। वर्ष 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में सड़क हादसों में 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। शुक्रवार को एसएसपी ने ट्रैफिक पुलिस के कामकाज और कार्रवाई की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने बढ़ते सड़क हादसों पर चिंता जताते हुए छात्र-छात्राओं के वाहन चलाते पकड़े जाने पर परिजनों के खिलाफ भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करने कहा। सड़कों हादसों के कई मामलों में नाबालिग शामिल रहते हैं। इसमें जिले के ब्लैक स्पॉट को भी सुधारने के लिए संबंधित एजेंसियों से बातचीत करने कहा है।

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कार्रवाई बढ़ाएं
शहर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ज्यादा से ज्यादा चालान कार्रवाई करने कहा गया है। इसके अलावा ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों पर भी सख्ती करने कहा है। दुर्घटनाजन्य स्थलों के आसपास के स्कूल कॉलेज और ग्राम पंचायतों में जाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी व पालन करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया।

टाटीबंध चौक में सुरक्षा बढ़ाएं
टाटीबंध चौक में फ्लाईओवर निर्माण के दौरान सुरक्षित यातायात में हो रही असुविधाओं पर भी चर्चा की गई। निर्माण एजेंसियों से समन्वय स्थापित करते हुए अधिक संख्या में बल लगाने, प्रत्येक दो घंटे में पानी का छिड़काव कराने तथा जाम से निजात पाने के लिए 40 टन वजन क्षमता की क्रेन उपलब्ध कराने कहा गया। वर्ष 2022 में हुई चालान कार्रवाई की एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने सराहना करते हुए ट्रैफिक अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने बिना हेलमेट, तीन सवारी, रांग साइड व शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई और बढ़ाने व नो पार्किंग स्थल पर वाहन खड़ी करने वालों पर भी अधिक कार्रवाई करने कहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो