scriptएडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ में खुलेगी पर्वतारोहण अकादमी, अब तक इन्होंने किया एवरेस्ट फतह | Mountaineering academy will open in Chhattisgarh, CM announced | Patrika News

एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ में खुलेगी पर्वतारोहण अकादमी, अब तक इन्होंने किया एवरेस्ट फतह

locationरायपुरPublished: Jun 14, 2021 07:10:12 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए जल्द पर्वतारोहण अकादमी (Mountaineering academy) खोली जाएगी। यह अकादमी बस्तर में शुरू होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने यह घोषणा की।

adventur_sports_academy.jpg

रायपुर. छत्तीसगढ़ में एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए जल्द पर्वतारोहण अकादमी खोली जाएगी। यह अकादमी बस्तर में शुरू होगी। सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने यह घोषणा एवरेस्ट फतह कर लौटी प्रदेश की युवा पर्वतारोही नैना सिंह धाकड़ से मुलाकात के दौरान की। उन्होंने नैना को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी।

यह भी पढ़ें: Corona: शवों के लापरवाही से अंतिम संस्कार मामले में हाईकोर्ट की सख्त गाइडलाइन, राज्य इसका पालन करे

नैना ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे जगदलपुर जिला के टाकरागुड़ा गांव की रहने वाली हैं। साल 2010 से पर्वतारोहण से जुड़ी हैं। एनएसएस के जरिए इसकी शुरूआत हुई। उन्होंने बताया कि 1 जून को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माऊंट एवरेस्ट (Mount Everest) की फतह करने के पहले 23 मई को 8,516 मीटर ऊंची माऊंट लोहत्से में भी उन्होंने सफलता पूर्वक चढ़ाई की।
इन दोनों ही चोटियों की फतह करने वाली वे देश की दूसरी महिला पर्वतारोही हैं। इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री निवास में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, बस्तर के अपर कलेक्टर अरविन्द एक्का, खेल अधिकारी राजेंद्र डेकाटे मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Corona को मात दे चुके बच्चे रहें अलर्ट, ठीक हो चुके बच्चों में मंडरा रहा एमआईएस-सी का खतरा!

अब तक एवरेस्ट फतह करने वाले छत्तीसगढ़ के युवा
1993- भिलाई की सविता धपवाल ने बछेंद्री पाल के साथ एवरेस्ट पर पहुंची थी।
2018- अंबिकापुर निवासी अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही राहुल गुप्ता ने एवरेस्ट को फतह कर राज्य का प्रथम पर्वतारोही होने का गौरव हासिल किया।
2021- जगदलपुर की नैना सिंह धाकड़ दूसरी महिला हैं जिन्होंने एवरेस्ट फतह किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो