script

घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाना जरुरी, नहीं तो निगम चलाएगा बुलडोजर

locationरायपुरPublished: Jun 17, 2022 06:32:57 pm

Submitted by:

CG Desk

Rainwater Harvesting System in House: नगर निगम अब रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अनिवार्य करने की तैयारी कर रहा है। आम सभा में भेजा गया प्रस्ताव।

घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाना जरुरी नहीं तो निगम चलाएगा बुलडोजर

घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाना जरुरी नहीं तो निगम चलाएगा बुलडोजर

Rainwater Harvesting System in House: रायपुर. मेयर इन काउंसिल (एमआईसी) ने फैसला लिया है कि अब हर घर, भवन के निर्माण का नक्शा तभी पास किया जाएगा जब उस पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम इंसटाल करने का शपथ पत्र साथ में दिया जाएगा। नियम में एफडीआर जमा कराने का नियम पहले से ही है अब निगम यह भी सुनिश्चित करेगा कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा है या नहीं। नियम का पालन नहीं करने वालों पर प्रसाशन शख्ती तैयारी भी कर रहा है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाने वालों पर भविष्य में सख्त एक्शन भी लिया जा सकेगा। एमआईसी की बैठक में इस बात पर भी सहमति बानी है की जरूरत पड़ी तो निर्माण को ढहा दिया जाएगा। एमआईसी से पारित यह प्रस्ताव अब पारित होने लिए आमसभा में जाएगा, जहाँ इस फैसले पर अगर मुहर लग गई तो शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अनिवार्य करने का रास्ता तैयार हो जाएगा।

गौरतलब है कि आज भी शहर के लगभग 90% भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं है। शासकीय दफ्तरों का भी हाल कुछ ऐसा ही है। निगम के आलावा जिला प्रशासन भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लेकर शख्त नज़र आ रहा है। राजधानी रायपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर के शहर के रूप में स्थापित करने के लिए निगम अब वैसे ही शहरों के मॉडल को अपनाने कर रहा है। जिसके लिए नगर निगम रायपुर अब नॉर्थ इंडिया छत्तीसगढ़ एसोसिएशन के साथ पार्टनरशिप करने की योजना भी बना रहा है।

एसोसिएशन निगम से विकसित शहरों का विकास मॉडल, पॉलिसियां साझा करने के साथ खान-पान, संस्कृति, रहन-सहन को बेहतर बनाने की दिशा में भी जरूरी सुझाव और सहयोग देगा। संस्था की वार्षिक सदस्यता के लिए निगम 1.87 लाख रुपए एसोसिएशन को देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो