script45 साल पहले आजादी के दिन इस मुस्लिम परिवार ने कराया था शिव मंदिर का निर्माण, एेसे बनी मिसाल | Muslim family build a Shiv temple in Chhattisgarh in 15 August | Patrika News

45 साल पहले आजादी के दिन इस मुस्लिम परिवार ने कराया था शिव मंदिर का निर्माण, एेसे बनी मिसाल

locationरायपुरPublished: Aug 15, 2018 12:09:08 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

बाबू खान ने मंदिर समिति के सदस्य के रुप में स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त 1973 को शिव मंदिर की स्थापना की थी।

special story

45 साल पहले आजादी के दिन इस मुस्लिम परिवार ने कराया था शिव मंदिर का निर्माण, एेसे बनी मिसाल

रायपुर . आज से 45 साल पहले 15 अगस्त को जब पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा था, उस दिन चरौदा गांव का एक मुस्लिम परिवार गंगा-जमुनी तहजीब की नई इबारत गढ़ रहा था। उस दिन रायपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर इस गांव का बाबू खान परिवार शिव मंदिर का निर्माण कर उसके उद्घाटन की तैयारियों में व्यस्त था।

गांव के पूर्व सरपंच बाबू खान ने मंदिर समिति के सदस्य के रुप में स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त 1973 को शिव मंदिर की स्थापना की थी। उनके निधन के बाद भी मंदिर की जिम्मेदारी से यह परिवार पीछे नहीं हटा। उनका बेटा गफूर खान आज मंदिर के जीर्णोद्धार जुटा है। गफूर और उनके साथियों ने विधायकों से मिल कर १५ लाख रुपए इसके लिए जुटा लिया है। करीब 50 साल पहले बाबू खान का परिवार चरोदा में आया, तब से उनका परिवार कास्तकारी कर रहा है। गांव और लोगों के प्रति उनका सर्मपण देख कर ग्रामीणों ने उन्हें पहले पंच बनाया, फिर उप सरपंच। बाद में उन्होंने सरपंच के पद पर 1960 से 1985 तक अपनी जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने 20 अक्टूबर 1985 को जब अतिम सांस ली तब भी वो सरपंच का पदभार संभाल रहे थे।

special story

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो