scriptनिगम के महापौर के वर्ग का फैसला आज, शहीद स्मारक में निकाली जाएगी लॉटरी | Nagar Nigam Election: mayor reservation seat will out today | Patrika News

निगम के महापौर के वर्ग का फैसला आज, शहीद स्मारक में निकाली जाएगी लॉटरी

locationरायपुरPublished: Sep 18, 2019 10:03:19 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

शहीद स्मारक भवन में महापौर की सीट का आरक्षण दोपहर 12 बजे से 12.45 बजे के बीच किया जाएगा।

निगम के महापौर के वर्ग का फैसला आज, शहीद स्मारक में निकाली जाएगी लॉटरी

निगम के महापौर के वर्ग का फैसला आज, शहीद स्मारक में निकाली जाएगी लॉटरी

रायपुर. रायपुर का अगला महापौर किस वर्ग से होगा, यह बुधवार दोपहर 1 बजे तक तय हो जाएगा। शहीद स्मारक भवन में महापौर की सीट का आरक्षण दोपहर 12 बजे से 12.45 बजे के बीच किया जाएगा। नगर निगम प्रशासन ने आरक्षण के लिए शहीद स्मारक भवन में जरूरी व्यवस्था कर ली गई है। जनप्रतिनिधियों, मीडिया और अधिकारियों की बैठक व्यवस्था बनाई है। इसके लिए आरक्षण की जानकारी देने के लिए प्रोजेक्टर भी लगाए गए हैं।

सबसे पहले एससी-एसटी वर्ग के लिए आरक्षण की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिस वार्ड में एससी-एसटी की जनसंख्या ज्यादा रहेगी, उसके क्रमानुसार 12 वार्डों को इस वर्ग के लिए आरक्षित किया जाएगा। इसके बाद जो वार्ड बचेंगे, उसे ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित करने लॉटरी निकाली जाएगी।

लॉटरी के बाद जो वार्ड बचेगा, वह सामान्य वार्ड के लिए आरक्षित माना जाएगा। वार्डों का आरक्षण वर्ष 2011 की जनगणना के हिसाब से किया जा रहा है। इसलिए ओबीसी के लिए 18 वार्ड और 40 वार्ड सामान्य श्रेणी के लिए रहेगा। आरक्षण के कलेक्टरों को जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक निकाय में अनुसूचित जनजाति वार्डों की संख्या का निर्धारण किया जाएगा। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के वार्डों का आरक्षण जनसंख्या पर आधारित है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला वर्ग के लिए आरक्षण के लिए आरक्षण नियम 1994-3 के उपनियम 2 और 3 में लॉटरी पद्धति से आरक्षण किए जाने का प्रावधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो