नगर निगम के नलों से आ रहा गंदा पानी, पीना तो दूर घरेलू कार्य के उपयोग लायक भी नहीं

राजधानी रायपुर के इन दिनों नगर निगम के फिल्टर प्लांट से गंदा पानी सप्लाई की जा रही है।

By: Deepak Sahu

Published: 20 Jul 2018, 11:45 AM IST

रायपुर. राजधानी रायपुर के इन दिनों नगर निगम के फिल्टर प्लांट से गंदा पानी सप्लाई की जा रही है।लगातार शिकायत के बाद निगम के संबंधित अधिकारी सुबह जांच करवाने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं। लेकिन सुबह पाइप लाइन को चेक करने कर्मचारी ही नहीं आते।गंदा पानी आने के पीछे निगम के अधिकारी-कर्मचारी अपना तर्क दे रहे हैं कि बारिश के बाद खारुन का जलस्तर बढ़ गया है।

बारिश का पानी विभिन्न नालों और खेतों से आ रहा है।इस कारण से पानी में टर्बिडिटी बढ़ गई है।इसे दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में एलम डाला जा रहा है।अधिकारियों का तर्क है मटमैला पानी, गंदा नहीं है।नियमित रूप से पानी को शुद्ध करने की प्रोसेस की जा रही है।

कहीं मटमैला तो कहीं पर हल्का गुलाबी रंग
नगर निगम के नल से किसी के घर में मटमैला पानी आ रहा है, तो किसी के घर पर हल्का गुलाबी रंग का पानी आ रहा है। पानी को देखकर हाथ में लेने की इच्छा तक नहीं होती है। पानी को पीना तो दूर घरेलू कार्य के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा पानी से बदबू अलग आती है।

लीकेज समस्या का समाधान नहीं
पानी गंदा और बदबू आने की मुख्य वजह निगम की पाइप लाइनों का लीकेज है। इसे नहीं सुधारने के कारण लोगों के घरों में नालियों का पानी पाइप लाइन में घुसकर आ रहा है। पाइप लाइनों के लीकेज को निगम के जलकार्य विभाग के कर्मचारी ठीक से कर लें, तो बदबूदार और गंदे पानी की समस्या से शहरवासियों को निजात मिल सकती है।

इन इलाकों में सबसे ज्यादा दिक्कत
लाखे नगर, रामकुंड, कुशालपुर, मठपुरैना, चौरसिया कॉलोनी, संतोषी नगर, टिकरापारा, संजय नगर, छत्तीसगढ़ नगर, खमतराई, खम्हारडीह, तेलीबांधा, रायपुरा, गुढि़यारी, गोगांव, अमलीडीह सहित अन्य इलाकों में पिछले तीन-चार दिनों से गंदे पानी आने की शिकायतें आ रही है।

नगर निगम के अपर आयुक्त सुश्री सौम्या चौरसिया ने बताया कि बारिश की वजह से खारुन के पानी में टर्बिडिटी बढ़ गई है। जिसे दूर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में एलम डाला जा रहा है। फिल्टर प्लांट में पानी को पूरी तरह से शुद्ध कर सप्लाई की जा रही है। इसलिए पानी पूरी तरह से साफ।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned