scriptNames of 6 and a half lakh voters in two places | साढ़े 6 लाख वोटरों के नाम दो जगहों की लिस्ट में, यही बिगाड़ रहे चुनावी समीकरण | Patrika News

साढ़े 6 लाख वोटरों के नाम दो जगहों की लिस्ट में, यही बिगाड़ रहे चुनावी समीकरण

निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर ने फोटो से पकड़ी गड़बड़ी

रायपुर

Updated: July 06, 2022 01:10:48 am

जितेन्द्र दहिया @ रायपुर. प्रदेश में तकरीबन साढ़े 6 लाख ऐसे मतदाता पकड़ में आए हैं जो वर्षों से चुनावी समीकरण बिगाड़ रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर ने प्रदेश में 6 लाख 61 हजार 319 हजार ऐसे मतदाताओं की पहचान की है, जिनका दो जगह की मतदाता सूची में नाम शामिल है। अहम बात यह है कि रायपुर, दुर्ग और भाटापारा जैसे जिलों में छत्तीसगढ़ में बाहर से आए अधिकांश मतदाता पाए गए हैं।
साढ़े 6 लाख वोटरों के नाम दो जगहों की लिस्ट में, यही बिगाड़ रहे चुनावी समीकरण
साढ़े 6 लाख वोटरों के नाम दो जगहों की लिस्ट में, यही बिगाड़ रहे चुनावी समीकरण
रायपुर 1,04,367 बलौदाबाजार-भाटापारा 67,697, बिलासपुर 65,681, दुर्ग 53,336, जांजगीर-चांपा 38,606 दोहरे नाम वाले मतदाता मिले हैं। अन्य प्रदेश की बात करें तो ओडिशा और मध्यप्रदेश के लोगों की संख्या जादा है। निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतदाताओं का एक जगह की मतदाता सूची से नाम को विलोपित किया जाएगा। इसके लिए बीएलओ को ऐसे मतदाओं के घर भेजकर वास्तविक जानकारी जुटाने और नाम कटवाने के लिए कहा गया है। ऐसे मतदाताओं को प्राथमिकता बताना होगा कि वो कहां कि सूची में अपना नाम रखना चाहते हैं। तय समय सीमा के बाद मतदाता अपना नाम एक जगह की सूची से नहीं विलोपित कराते हैं तो आयोग सॉफ्टवेयर के जरिए एक जगह से नाम डिलीट कर देगा।
ऐसे काम करता है सॉफ्टवेयर

निर्वाचन आयोग का सॉफ्टवेयर प्रदेश के भीतर और अन्य राज्यों की मतदाता सूची अपलोड की गई है। जिसमें फोटो के माध्यम से सॉफ्टवेयर ऐसे मतदाताओं को ट्रेस कर रहा है, जिनकी दो जगह फोटो मिल रही है। ऐसे मतदाताओं को अलग सूची में डाला दिया जा रहा है। आयोग द्वारा एक मतदाता एक जगह नाम की तर्ज पर बीते तीन वर्ष से अभियान चलाया जा रहा है। एक मतदाता का नाम एक जगह की मतदाता सूची में शामिल होना अनिवार्य किया है। आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन कार्यालय ने एक जगह की मतदाता सूची से अपना नाम विलोपित कराने समझाइश दी जा रही है।
सजा का भी प्रावधान

आयोग के निर्देश के बाद भी एक जगह की मतदाता सूची से नाम डिलीट ना कराने पर ऐसे मतदाताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग ने 5 साल की सजा के साथ ही 1 हजार रुपए जुर्माना का भी प्रावधान रखा है।
मिली इस तरह की गड़बडिय़ां

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मतदाता नौकरी या फिर व्यवसाय के सिलसिले में शहर आ जाते हैं। इसके अलावा नौकरीपेशा लोग जो एक से दूसरे शहर में तबादला के बाद चले जाते हैं। जिस शहर से जाते हैं वहां की मतदाता सूची से नाम विलोपित नहीं होता इसके अलावा जिस शहर में जाते हैं वहां मतदाता सूची में नाम जोड़वा लेते हैं।
सॉफ्टवेयर में मतदाता सूची के मिलान करने पर जानकारी सामने आई कि हजारों लोगों के नाम अलग-अलग हैं लेकिन फोटो एक ही लगाई गई है। जहां-जहां किराए में रहे लेकिन नाम नहीं कटाया। रायपुर के अलावा दुर्ग और कोरबा में भी नाम।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शिखा राजपूत तिवारी ने बताया कि आयोग नें हमें ऐसे साढ़ 6 लाख मतदाताओं को सॉफ्टवेयर से ट्रेस करके दिया है, जिनके नाम दो जगह हैं। यह फोटो से ट्रेस हुआ है। बीएलओ को ऐसे लोगों के घर भेजा जा रहा है। विलोपन और सुधार की प्रक्रिया की जा रही है। यह पूरे देश में चल रहा है।
इतने मिले दोहरे वोटर

रायपुर 1,04,367
बलौदाबाजार-भाटापारा 67,697
बिलासपुर 65,681
दुर्ग 53,336
जांजगीर-चांपा 38,606
जशपुर 26,617
कोरबा 22,399
बेमेतरा 22,718
सूरजपुर 21,799
रायगढ़ 21,498
राजनांदगांव 18,766
सरगुजा 18,351
महासमुंद 17,461
मुंगेली 15442
कबीरधाम 14,235
गरियाबंद 13735
कोरिया 13,567
बालोद 12,743
धमतरी 12,215
बस्तर (जगदलपुर) 11,519
कांकेर 11,469
बलरामपुर 11,580
बीजापुर 11,906
नारायणपुर 7,048
दंतेवाड़ा 7,725
कोंडागांव 7,366
सुकमा 7,605
गौरेला-पेंड्रा-मरवाही 3868
कुल 6,61,319

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.