script

कृषि मंत्री ने किसानों के मुद्दे को लेकर PM मोदी पर झूठ बोलने का लगाया आरोप

locationरायपुरPublished: Jun 03, 2020 10:21:25 am

Submitted by:

Ashish Gupta

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) असत्य बोल रहे हैं कि उन्होंने किसानों को अपनी फसल दूसरे राज्य में बेचने का अधिकार दिया है। लॉकडाउन (Lockdown) के पहले भी किसान अपनी पैदावार को बाहर बेचते रहे हैं।

pm modi

पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज का भी किया ऐलान

रायपुर. छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री (Chhattisgarh Agriculture Minister) रवींद्र चौबे (Ravindra Choubey) ने धान का समर्थन मूल्य 53 रुपए बढ़ाने के केंद्र सरकार (Central Government) के फैसले को नाकाफी बताते हुए दिखा हमला बोला। कृषि मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा, छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) किसानों को धान की जितनी कीमत दे रही है, इस दर से वहां तक पहुंचने में केंद्र सरकार को 16 साल लगेंगे।
कृषि मंत्री ने कहा, केंद्र सरकार की तरफ से 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है, लेकिन उनकी किसी भी योजना में किसानों को 1 रुपए की रियायत या सहायता नहीं दी गई है। ये समर्थन मूल्य जो घोषित किया गया है, यह किसानों का अपमान है। रविंद्र चौबे ने कहा, केंद्र सरकार द्वारा यह कहा जाना, किसानों को दिया जाने वाला धान का समर्थन मूल्य स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के हिसाब से दे रहे हैं, पूरे देश के धान उत्पादक किसानों के साथ वादाखिलाफी और धोखा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u9lyc
केंद्र ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश की बात की, उस हिसाब से किसानों को समर्थन मूल्य करीब 2550 रुपए होना था। मंत्री रविंद्र चौबे ने किसानों के समर्थन मूल्य पर दोबारा विचार करने को कहा। केंद्रीय कृषि मंत्री से आग्रह किया गया था, समर्थन मूल्य घोषित करने के लिए केंद्र सरकार की एजेंसियां नाफेड और अन्य के माध्यम से किसानों की उपज को खरीदने के लिए सप्लाई चेन बनाई जाए। इस पर कोई निर्णय नहीं लिया। कृषि मंत्री ने कहा, सरकार ने इस साल किसानों को 53 हजार करोड़ रुपए दिए हैं। उन्होंने विस्तृत आंकड़े भी जारी किए।

पहले से पाकिस्तान जाता रहा है यहां का टमाटर
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) असत्य बोल रहे हैं कि उन्होंने किसानों को अपनी फसल दूसरे राज्य में बेचने का अधिकार दिया है। लॉकडाउन (Lockdown) के पहले भी किसान अपनी पैदावार को बाहर बेचते रहे हैं। छत्तीसगढ़ के किसानों का टमाटर पाकिस्तान तक बिकता था।

ट्रेंडिंग वीडियो