स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में छत्तीसगढ़ ने किया नाम रोशन, लेकिन राजधानी फिर से फिसड्डी

- अपनी राजधानी स्वच्छता के मामले में फिर फिसड्डी रही।

By: चंदू निर्मलकर

Published: 16 May 2018, 09:38 PM IST

रायपुर . केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों मंत्रालय द्वारा बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के घोषित 52 अवार्ड में से दो तीन अवार्ड छत्तीसगढ़ की झोली में आए है। जिसमें छत्तीसगढ़ को परफार्मिंग स्टेट का तीसरा अवार्ड,अंबिकापुर को बेस्ट इनोवेशन सिटी इन एंड बेस्ट पार्टिसिपेट का अवार्ड और कांंकेर के पास स्थित नगर पंचायत नहरपुर को बेस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक-ईस्ट जोन का अवार्ड मिला है।

Read More News: दिल्ली जाने वाले यात्री ध्यान दें, ये है सबसे सस्ती ट्रेन, 350 रुपए में सोकर लें सफर का मजा

केंद्रीय आवास एवं शहरी ममलों के मंत्रालय द्वारा घोषित अवार्ड में से एक अभी अवार्ड अपनी राजधानी रायपुर को नहीं मिला है। सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में देश के तीन शहरों ने बाजाी मारी है। इसमें रायपुर का भी नाम नहीं है। वहीं, नगर निगम रायपुर के अधिकारी को अभी उम्मीद है कि स्वच्छ शहरों की सूची रायपुर का स्थान बेहतर स्थान पर हो सकता है।

Read More News: नौकरी के सपने दिखाकर 5 साल तक लड़की से करता रहा अय्याशी, खुला राज तो होटल में किया ये काम

फिलहाल नगर निगम के अधिकारियों को स्वच्छ शहरों की सूची का इंतजार है। बता दें कि पिछले वर्ष 2017 की स्वच्छता रैकिंग में अपना शहर 129 वें नंबर पर था। इस बार पता नहीं किस स्थान पर रहेगा। क्योंकि इस बार तो देशभर से 4203 शहरी स्थनीय निकायों को शामिल किया गया है।

Read More News: बंद कमरे में असिस्टेंट इंजीनियर ले रहा था घूस, तभी ACB ने दबिश देकर रंगेहाथ पकड़ा

4203 शहरी स्थानीय निकायों का मूल्यांकन

स्वच्छ भारत मिशन शहरी के तत्वाधान में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 का आयोजन किया था। इसमें 4203 शहरी स्थानीय निकायों का मूल्यांकन किया गया। 2700 मूल्यांकन कर्मियों ने पूरे देश के 40 करोड़ लोगों से संबंधित स्थानीय निकायों का सर्वेक्षण किया। यह कार्यक्र 4 जनवरी 2018 से 10 मार्च 2018 तक चला। 2017 में 434 नगरों में स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया था।

Show More
चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned