scriptराष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप मेें जगदलपुर के लव्यज्योति ने किया कमाल, जीती उपविजेता ट्रॉफी | Patrika News

राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप मेें जगदलपुर के लव्यज्योति ने किया कमाल, जीती उपविजेता ट्रॉफी

locationरायपुरPublished: May 24, 2022 09:28:08 pm

Submitted by:

Dinesh Kumar

10वीं राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप में आदिवासी क्षेत्र जगदलपुर के खिलाड़ी लव्यज्योति शह मात के खेल में शानदार प्रदर्शन करते हुए उपविजेता खिताब जीतने का गौरव हासिल किया है। भुवनेश्वर में आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के लव्यज्योति ने 9 चक्रों में 7.5 अंक प्राप्तकर दूसरा स्थान प्राप्त करने में सफल रहे।

cg news

राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप मेें जगदलपुर के लव्यज्योति ने किया कमाल, जीती उपविजेता ट्रॉफी

राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप मेें जगदलपुर के लव्यज्योति ने किया कमाल, जीती उपविजेता ट्रॉफी
रायपुर. 10वीं राष्ट्रीय स्कूल शतरंज चैंपियनशिप में आदिवासी क्षेत्र जगदलपुर के खिलाड़ी लव्यज्योति शह मात के खेल में शानदार प्रदर्शन करते हुए उपविजेता खिताब जीतने का गौरव हासिल किया है। भुवनेश्वर में आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के लव्यज्योति ने 9 चक्रों में 7.5 अंक प्राप्तकर दूसरा स्थान प्राप्त करने में सफल रहे। 7वें चक्र तक लव्य शीर्ष पर चल रहे थे, लेकिन आठवें चक्र में उसने ड्रॉ खेलकर 7.5 अंक प्राप्त किए। वहीं, 9वें चक्र में तमिलनाडु के साधुशरण से हार जाने के कारण लव्यज्योति को राष्ट्रीय चैंपियन के खि़ताब से वंचित होना पड़ा। लव्यज्योति ने कर्नाटक के खोकाते, झारखंड के ऋषिव, असम के तनवीर, पश्चिम बंगाल के रुचिष्णु दत्ता, तमिलनाडु के रघुरामन व गोवा के कलको रुबेन को मात दी। वहीं, आठवें राउंड में मध्यप्रदेश के काव्यांश अग्रवाल के साथ बाजी ड्रॉ कर स्पर्धा में अपनी एकल बढ़त बना ली थी, किंतु नौंवी व निर्णायक बाजी में हार के कारण उसे दूसरे स्थान से संतुष्ट होना पड़ा।
अन्य खिलाडिय़ों का भी उत्कृष्ट प्रदर्शन
स्कूल नेशनल चैंपियनशिप में छतीसगढ़ से अन्य खिलाडियों ने भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने वर्तमान ईलो रेटिंग में जबरदस्त बढ़ोत्तरी की है। इसमें रायपुर के अर्णव ड्रोलिया 94 अंक, रायपुर के शिवेश शर्मा 56 अंक, रायपुर की सौम्या अग्रवाल 11 अंक, कोरबा की परी तिवारी 120 अंक व कोरबा के ही प्रभमन सिंह मल्होत्रा ने 66 अंक शामिल है।
———–
इसे भी पढ़े…
छत्तीसगढ़ स्कूल स्तरीय शतरंज चयन स्पर्धा 17 जून से
ओलम्पियाड विजिट के लिए 6 खिलाडिय़ों का किया जाएगा चयन

रायपुर. छत्तीसगढ़ स्कूल स्तरीय शतरंज चयन स्पर्धा का आयोजन 17 से 18 जून तक किया जा रहा है। राजनांदगांव में आयोजित होने वाली इस स्पर्धा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 6 अंडर-15 खिलाडिय़ों का चयन 44वें चेस ओलम्पियाड के विजिट के लिए किया जाएगा, जिसमें तीन बालक व तीन बालिका खिलाडिय़ों के नाम शामिल होगा। चेस ओलम्पियाड इस वर्ष चेन्नई में आयोजित है। स्कूल चयन स्पर्धा में छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के अंडर-15 वर्ग के स्कूली बच्चे निशुल्क हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए खिलाडिय़ों का एआईसीएफ से वर्ष 2022-23 में पंजीयन होना अनिवार्य है। खिलाडिय़ों को जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। छत्तीसगढ़ प्रदेश शतरंज संघ द्वारा जारी किए गए गूगल फार्म को ऑनलाइन भरकर खिलाड़ी स्पर्धा में सीधे प्रवेश ले सकते है। प्रतियोगिता संबंधी अन्य जानकारी के लिए खिलाड़ी राज्य सचिव हेमन्त खुटे व सीनियर नेशनल आर्बिटर आशुतोष साहू से संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो