Raksha Bandhan 2021: मुख्यमंत्री की कलाई पर बांधी जाएगी प्राकृतिक रूप से बनाई गई बिहान की राखियां

Raksha Bandhan 2021: बिहान स्व- सहायता समूह की महिलाऐ अपने घरों में अपने हाथों से धान, चावल, गेहूं,दाल, फल एवं सब्जियों के बीज आदि के माध्यम से रंग बिरंगी राखी का निर्माण कर रही है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 21 Aug 2021, 11:45 PM IST

रायपुर. Raksha Bandhan 2021: पूरा देश रक्षाबंधन पर्व की तैयारियों में लगा हुआ है। छत्तीसगढ़ के जिला राजनांदगांव के बिहान स्व- सहायता समूह की महिलाऐ अपने घरों में अपने हाथों से धान, चावल, गेहूं,दाल, फल एवं सब्जियों के बीज आदि के माध्यम से रंग बिरंगी राखी का निर्माण कर रही है।

ऑनलाइन बाजार प्लेटफॉर्म अमेजॉन में महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित राखियों की सुर्खियां पूरे देश में फैलने लगी है, इसी कड़ी में शनिवार को छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक ने इन स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा हस्त निर्मित राखियों को अपने मोबाइल से घर बैठे पसंद कर ऑनलाइन बाजार प्लेटफार्म अमेजॉन के माध्यम से ऑर्डर किया।

Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन के दिन भाई की कलाई पर बांधे इन 5 चीजों से बनी वैदिक राखी और जरूर करें इस मंत्र का जप

डॉ नायक इस पर कहती है कि यह राखियां मैंने हमारे प्रदेश के जन नेता हर बहन के भाई मुख्यमंत्री बड़े भैया भूपेश बघेल की कलाइयों के लिए विशेषकर आर्डर की है। हमारे मुख्यमंत्री सभी महिलाओं के बड़े भैया भूपेश बघेल की कलाइयों हेतु रक्षा के बंधन माने जाने के लिए महिला स्व सहायता समूह के द्वारा हस्त निर्मित राखी बांधा जाना ही उपयुक्त होगा।

रक्षाबंधन त्यौहार इस वर्ष 22 अगस्त को है। राखी बांधने में इस बार भद्रा नक्षत्र बाधक नहीं बनेगी और बहनों को मुहूर्त का इंतजार नहीं करना होगा। ज्योतिष गणना के अनुसार 474 साल बाद गजकेसरी योग और धनिष्ठा नक्षत्र में रक्षाबंधन मनाया जाएगा जो फल देने वाले हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि रक्षाबंधन के दिन बहनों को भाई की कलाई पर वैदिक विधि से बनी राखी जिसे असल में रक्षासूत्र कहा जाता है बांधी जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन के एक दिन पहले लखनऊ में खत्म हो गयी मलाई गिलौरी

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned