गर्मी ने छत्तीसगढ़ ने लिया प्रचंड रूप, नौतपा के दूसरे दिन मौसम विभाग ने जारी किया लू अलर्ट

गर्मी ने छत्तीसगढ़ ने लिया प्रचंड रूप, नौतपा के दूसरे दिन मौसम विभाग ने जारी किया लू अलर्ट

Akanksha Agrawal | Publish: May, 26 2019 10:47:42 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

नौतपा के शुरू होते ही छत्तीसगढ़ में गर्मी ने अपना भीषण रूप ले लिया है। 25 मई को नौतपा के पहले दिन गर्मी तपती धूप और गर्मी से लोग बेहाल हो गए। इसके बाद शाम को गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान किया। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश में तेज गर्मी की आशंका जताई है।

रायपुर. नौतपा (Nautapa) के पहले दिन सुबह से ही तेज गर्मी (Summer in Chhattisgarh) पडऩे लगी। अधिकतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। शाम तक गर्म हवा के थपेड़ों से लोग परेशान रहे। राजधानी में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान में जरूर तीन डिग्री तक गिरावट आई है।

वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर में 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। यहां शुक्रवार (Friday) को भी अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री ही था।

एक-दो स्थानों पर लू की चेतावनी (Heat Stroke Alert)
मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में और वृद्धि होगी। एक-दो स्थानों पर लू (Loo) चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिक पीएल देवांगन ने बताया कि सरगुजा संभाग में अधिकतम तापमान में उल्लेखनीय गिरावट हुई है। रायपुर, बिलासपुर और बस्तर संभाग में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों में सामान्य रहे। आगामी तीन-चार दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। रविवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

नौतपा (Nautapa) के शुरू होते ही गर्मी प्रचंड रूप ले लेती है। इसलिए गर्मी (Summer in Chhattisgarh) के समय में हमें अपने सेहत का और भी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। गर्मी में हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, घर से बाहर निकलते समय लू से बचने के लिए प्याज भी साथ रखना चाहिए। इस मौसम में हमें ताजे फल और हरी सब्ज्यिों का सेवन करना चाहिए। हमें छाछ, लस्सी, नींबू पानी, नारियल पानी आदि को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

कितना रहा तापमान (Nautapa)
शहर अधि. न्यूनतम
रायपुर - 44.6 - 30.1
माना एयरपोर्ट - 45.6 - 31.1
बिलासपुर - 46.2 - 30.1
पेंड्रारोड - 40.6 - 29.6
अंबिकापुर - 39.2 - 28.9
जगदलपुर - 40.7 - 27.0
दुर्ग - 44.8 - 29.8

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned