scriptनवरात्रि पर आई खुशखबरी: मां बम्लेश्वरी धाम में राज्य के प्रोजेक्ट को केंद्र की मंजूरी, बनेगा भव्य ‘श्रीयंत्र’ | Navratri Center approves project Maa Bamleshwari Dham Sriyantra made | Patrika News

नवरात्रि पर आई खुशखबरी: मां बम्लेश्वरी धाम में राज्य के प्रोजेक्ट को केंद्र की मंजूरी, बनेगा भव्य ‘श्रीयंत्र’

locationरायपुरPublished: Oct 23, 2020 12:36:24 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

नवरात्री (Navratri) के इस पावन अवसर पर केंद्र सरकार (central government) ने छत्तीसगढ़ सरकार (पर्यटन मंडल) के मां बम्लेश्वरी धाम, डोंगरगढ़ (Maa Bamleshwari Temple Dongragarh) में भव्य धार्मिक इमारत के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।

नवरात्रि पर आई खुशखबरी: मां बम्लेश्वरी धाम में राज्य के प्रोजेक्ट को केंद्र की मंजूरी, बनेगा भव्य 'श्रीयंत्र'

नवरात्रि पर आई खुशखबरी: मां बम्लेश्वरी धाम में राज्य के प्रोजेक्ट को केंद्र की मंजूरी, बनेगा भव्य ‘श्रीयंत्र’

रायपुर. नवरात्री (Navratri) के इस पावन अवसर पर केंद्र सरकार (central government) ने छत्तीसगढ़ सरकार (पर्यटन मंडल) के मां बम्लेश्वरी धाम, डोंगरगढ़ (Maa Bamleshwari Temple Dongragarh) में भव्य धार्मिक इमारत के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। न सिर्फ मंजूरी बल्कि इसके लिए 44.33 करोड़ रुपए के बजट को स्वीकृति भी षष्ठमी (नवरात्री के छठवें दिन, गुरुवार को) को जारी कर दी। इसके तहत 3 पहाड़ियों के बीच तीर्थ यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था, पुस्तकालय, ध्यान केंद्र और एमपी थिएटर का निर्माण करवाया जाएगा। मगर, आकर्षण का केंद्र होगा इस इमारत के ऊपर बनने वाला.’श्रीयंत्र।

‘पत्रिका’ ने सबसे पहले 4 जनवरी को ‘डोंगरगढ़ की तीन पहाड़ियों के बीच 10 एकड़ में बनेगा श्रीयंत्र” शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जिसमें बताया गया था कि डोंगरगढ़ की 3 पहाड़ियों जिनमें डोंगरगढ़, चंद्रगिरी और प्रज्ञागिरी पहाड़ी के बीच पर्यटन मंडल ने 10 एकड़ जमीन का चयन किया है। इस प्रोजेक्ट की सबसे खास बात यह है कि इन तीनों पहाड़ियों पर धार्मिक स्थल हैं। जिन पर पहुंचकर बनने वाली इमारत श्रीयंत्र की तरह दिखाई देगी।

नवमी और दशमी की तिथि को लेकर कंफ्यूज, यहां जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

गौरतलब है कि पर्यटन मंडल ने दिसंबर 2019 में इस प्रोजेक्ट को तैयार किया था। जिसे 3 बार केंद्र सरकार ने कुछ संशोधन करने के लिए वापस किया। मगर, पर्यटन मंडल ने अंतः तक हार नहीं मानी और हर बार केंद्र के अनुसार संशोधन कर प्रजेंटेशन दिया। सूत्रों के मुताबिक विभागीय मंत्री ताम्रध्वज साहू ने खुद इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्रीय मंत्री से बात की थी। पर्यटन सचिव ने दिल्ली में प्रजेंटेशन दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो