छत्तीसगढ़ में छह माह की नक्सल विरोधी मुहिम में 34 नक्सलियों की मौत और 244 गिरफ्तार

Naxal in Chhattisgarh: नक्सलियों पर काबू पाने पुलिस किया है इंटेलिजेंट बेस्ट ऑपरेशन लांच, स्पेशल कमांडों स्थानीय पुलिस बल के साथ माओवादी क्षेत्रों में कर रहा सर्च ऑपरेशन

By: sandeep upadhyay

Published: 07 Jul 2019, 08:23 PM IST

डॉ. संदीप उपाध्याय@रायपुर. माओवादी क्षेत्रों में एसटीएफ और एसआईबी सहित लोकल पुलिस द्वारा लगातार नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। डीजीपी डीएम अवस्थी ने इसके लिए एक संयुक्ट टीम गठित कर इंटेलिजेंट बेस्ट ऑपरेशन लांच किया है।

इस विशेष टीम ने ताबड़तोड़ सर्च ऑपरेशन करके मात्र छह माह के भीतर 34 नक्सलियों को मार गिराया है। इसके साथ ही 244 नक्सली गिरफ्तार हुए हैं तो 160 ने आत्मसमर्पण कर दिया है। विशेष टीम ने छह जुलाई को धमतरी के मेचका स्थित सेंदबहरा के जंगल में नक्सली मुठभेड़ में बड़ी कामयाबी हासिल की है।

डीजीपी डीएम अवस्थी ने नक्सल विरोधी अभियान और उसकी कामयाबी की जानकारी देते हुए कहा कि यह अभियान रुकने वाला नहीं है। बारिश के मौसम में अभियान जारी रहेगा। इसके लिए बेस्ट ऑपरेशन लॉच किया गया है। डीजीपी की टीम के चुनिंदा सिपाही माओवादी क्षेत्रों के अंदरूनी इलाको में जाकर बेहतर काम कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि इतनी बेहतर सफलताएं मिली है।

दो सालों में मिली बड़ी सफलताएं

विआशा, एसटीएफ, जिला गरियाबंद, धमतरी और कांकेर की संयुक्त टीम ने माओवादियों के खिलाप अभियान चलाकर साल 2018 और 19 में कई बड़ी सफलताएं पाई हैं। 11 मई 2018 को एसीएम गोबरा एलओएस कमांडर और पांच लाख के ईनामी सेवक को मार गिराया। तीन सितंबर 2018 को गोबरा एलओस सदस्य व एक लाख के ईनामी जयसिंह को मार गिराने में सफलता पाई।

इस साल 18 जून को आठ लाख की ईनामी माओवादी व डीवीसीएम एवं सीतानदी एरिया कमेटी सचिव सीमा मार गिराया। इसके साथ ही संयुक्त टीम ने इसी साल आठ लाख के ईनामी मुईवा, पांच लाख के ईनामी माओवादी अजीत और रामसु को भी गिरफ्तार किया है।

छत्तीसगढ़ डीजीपी डीएम अवस्थी ने कहा, हमारा ऑपरेशन लगातार जारी रहेगा। हम बारिश के मौसम भी लगातार ऑपरेशन को अंजाम देते रहेंगे। अच्छे परिणाम मिलते रहे इसके लिए हम बिल्कुल नई रणनीति के साथ काम कर रहे हैं।

छह माह में मिली नक्सल विरोधी कामयाबी

नक्सली - मृत शव बरामद - गिरफ्तार - आत्मसमर्पण

डीवीसीएम - 02 - 02 - 03

एसीएम - 03 - 08 - 04

पीएलजीए - 07 - 07 - 08

एलओएस - 03 - 06 - 02

एलजीएस - 01 - 02 - 03

मिलिटिया - 11 - 122 - 72

अन्य - 07 - 17 - 68

कुल - 34 - 244 - 160

Naxal in Chhattisgarh से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.

Show More
sandeep upadhyay Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned