scriptपुलिस ने किया बड़ा खुलासा, जंगल में इन तकनीकों का इस्तेमाल कर कम्प्यूटर-लैपटॉप चलाते हैं नक्सली | Naxalite use Solar energy for operate Computer in Forest | Patrika News

पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, जंगल में इन तकनीकों का इस्तेमाल कर कम्प्यूटर-लैपटॉप चलाते हैं नक्सली

locationरायपुरPublished: Jan 19, 2019 09:07:59 am

Submitted by:

Deepak Sahu

माओवादी जंगलों में सौर ऊर्जा से कम्प्यूटर व लैपटॉप चलाते हैं और मोबाइलफोन को चार्ज करते हैं

Naxalite

पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, जंगल में इन तकनीकों का इस्तेमाल कर कम्प्यूटर-लैपटॉप चलाते हैं नक्सली

राजनांदगांव. माओवादी जंगलों में सौर ऊर्जा से कम्प्यूटर व लैपटॉप चलाते हैं और मोबाइलफोन को चार्ज करते हैं। इस बात का खुलासा राजनांदगांव जिले के मलैदा जंगल में माओवादी कैम्प से मिली सोलर प्लेट्स से हुआ। एसपी कमललोचन कश्यप ने कहा कि माओवादी सोलर एनर्जी का उपयोग कर रहे हैं ।
मध्यप्रदेश सीमा से लगे राजनांदगांव जिले के मलैदा के जंगल में शुक्रवार सुबह करीब 8.30 बजे पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस को माओवादी कैम्प की सूचना मिली थी। दोनों ओर से गोलीबारी के बाद माओवादी भाग खड़े हुए। पुलिस ने कैम्प से सोलर प्लेट्स, प्रिंटर, बारूदी सुरंगे (आइइडी), नक्सल साहित्य, वर्दी और भारी मात्रा में दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया। नक्सल विरोधी मूवमेंट में यह इस साल की पहली बड़ी कामयाबी है।
राजनांदगांव के एसपी कमललोचन कश्यप ने बताया कि सोलर प्लेट की खुले बाजार में बिक्री नहीं होती। बरामद सामग्री को बारीकी से देखने के बाद पता चलेगा कि ये सोलर प्लेट किस कंपनी की है। ये माओवादियों के पास कहां से आई, इसकी जांच कराई जाएगी।

चार्ज करने के लिए करते हैं उपयोग
एसपी कश्यप का कहना है कि सोलर प्लेट का इस्तेमाल माओवादी अपनी इलेक्ट्रॉनिक चीजों कम्प्यूटर व लैपटॉप को चलाने के लिए करते हैं। साथ ही वायरलेस सेट व मोबाइलफोन को चार्ज करने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं।

बस्तरिया बटालियन के विरोध में माओवादियों का बंद 25 से
दंतेवाड़ा जिले के गीदम थानांतर्गत बंजारीघाट में राष्ट्रीय राजमार्ग-63 के किनारे माओवादियों ने बैनर-पोस्टर लगाकर बस्तरिया बटालियन के विरोध में 25 से 31 जनवरी तक भारत बंद का आह्वान किया है। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की तरफ से जारी बैनर-पोस्टर में माओवादियों ने संगठन को मजबूत करने की बात भी लिखी है। सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचकर सीआरपीएफ के जवानों ने बैनर-पोस्टर जब्त कर लिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो