scriptNCERT की किताबों में अब बच्चें पढ़ेंगे पॉक्सो एक्ट के साथ गुड एंड बैड टच | NCERT added information about pocso act for children in CBSE syllabus | Patrika News

NCERT की किताबों में अब बच्चें पढ़ेंगे पॉक्सो एक्ट के साथ गुड एंड बैड टच

locationरायपुरPublished: Apr 30, 2018 10:47:33 am

Submitted by:

Deepak Sahu

यह कदम बच्चों को सुरक्षा और शिकायतों के संदर्भ में जानकारी प्रदान करने के मकसद से उठाया गया है।

NCERT Book
रायपुर . सीबीएसइ की कक्षा 6वीं से12वीं तक की सभी किताबों में अब प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पॉक्सो) अधिनियम और बच्चों की मदद के लिए उपलब्ध हेल्पलाइन के नंबर प्रकाशित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा किताबों में इसे प्रकाशित कर रहा है। इस नए शैक्षणिक सत्र से यह लागू हो जाएगा। बच्चों के साथ बढ़ते यौन उत्पीड़न जैसे अपराधों के बारे में उन्हें जानकारी देने के लिए यह फैसला लिया गया है।

READ MORE : खुशखबरी: अगर आप भी कर रहे इस परीक्षा की तैयारी तो मिल सकता है 50 हजार रुपए

बच्चों के यौन उत्पीडन पर बनी शैक्षणिक फिल्मों की स्क्रीनिंग
अक्सर छोटे बच्चें किसी की गलत नीयत को समझ नहीं पाते। इसलिए यह कदम बच्चों को सुरक्षा और शिकायतों के संदर्भ में जानकारी प्रदान करने के मकसद से उठाया गया है। एनसीइआरटी के प्रकाशनों के माध्यम से अब पॉक्सो इ-बॉक्स और चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर-1098 का प्रचार करने व बच्चों के यौन उत्पीडऩ पर बनी शैक्षणिक फिल्मों की स्कूलों में स्क्रीनिंग की भी तैयारी चल रही है।

गुड टच और बेड टच का भी प्रशिक्षण
शिक्षकों को गुड और बेड टच के बीच अंतर से छात्रों को अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षक भी अक्सर इस बात से अनजान रहते हैं कि ऐसी स्थितियों में क्या करना चाहिए और इसकी रिपोर्ट कहां की जाए। एनसीइआरटी की सभी किताबों के पीछे वाले कवर के अंदर की तरफ आसान भाषा में कुछ दिशा-निर्देश होंगे। जिससे अभिभावक इन स्थितियों में उचित निर्णय ले सके।

READ MORE : अच्छी खबर: अगर आप UPSC की इस परीक्षा में हुए सफल तो मिलेंगे एक लाख रुपए

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद की निदेशक सुनीता जैन ने बताया कि किताबों में पॉक्सो एक्ट और चाइल्ड हेल्पलाइन नंबरों का उल्लेख रहेगा। इसके अलावा भी बाल सुरक्षा से जुड़े विषयों का उल्लेख रहेगा। इस शैक्षणिक सत्र से यह लागू हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो