scriptST आयोग अध्यक्ष बोले, अनुसूचित जनजाति के थे बजरंगबली, CM योगी ने हनुमान को बताया दलित | NCST chairperson Nand Kumar Sai says Hanuman were Scheduled Tribes | Patrika News

ST आयोग अध्यक्ष बोले, अनुसूचित जनजाति के थे बजरंगबली, CM योगी ने हनुमान को बताया दलित

locationरायपुरPublished: Nov 29, 2018 08:29:10 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के पूर्व सांसद और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय ने बजरंगबली के अनुसूचित जनजाति होने का दावा किया है।

Lord Hanuman

आदिवासी नेता नंदकुमार साय बोले – दलित नहीं अनुसूचित जनजाति के थे हनुमान

रायपुर. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा भगवान हनुमान को दलित बताए जाने के बाद छत्तीसगढ़ के पूर्व सांसद और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय ने बजरंगबली के अनुसूचित जनजाति होने का दावा किया है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय ने हनुमान को अनुसूचित जनजाति का बताया है। साय ने कहा कि हनुमान का गोत्र भी आदिवासियों के गोत्र से मिलता है। उन्होंने बताया कि ‘हनुमान’ जनजाति में गोत्र होता है, हनुमान जी अनुसूचित जनजातियों की तरह ही जंगलों में रहते थे, लिहाजा हनुमान जी अनुसूचित जनजाति के थे।
बता दें कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राजस्थान के अलवर में एक जनसभा के दौरान हनुमान को दलित बताया था, जिसके बाद से ही उनका यह बयान हनुमानभक्तों में यह चर्चा का विषय बना हुआ है। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय गुरुवार को अपनी टीम के साथ लखनऊ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक भी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो