लापरवाही: बाजारों में बिना मास्क निकल लोग, संक्रमण फैलने की आशंका, व्यापारी भी कर रहे अनदेखी

छत्तीसगढ़ में रायपुर समेत सभी जिला के बाजारों में कोरोना संक्रमण काल में भी लोग लापरवाही करने से मान नहीं रहे हंै। बाजारों में लोग सुरक्षा नियमों की अनदेखी कर रहे हैं।

By: Dinesh Kumar

Published: 07 Jun 2020, 12:33 AM IST

लापरवाही: बाजारों में बिना मास्क निकल लोग, संक्रमण फैलने की आशंका, व्यापारी भी कर रहे अनदेखी

पत्रिका पड़ताल

रायपुर. छत्तीसगढ़ में रायपुर समेत सभी जिला के बाजारों में कोरोना संक्रमण काल में भी लोग लापरवाही करने से मान नहीं रहे हंै। बाजारों में लोग सुरक्षा नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन का न तो ग्राहक पालन कर रहा और न ही व्यापारी। ग्राहक बिना मास्क लगाए ही खरीदारी करने निकल रहे हैं। वहीं, व्यापारी भी बिना मॉस्क के धड़ल्ले से व्यापार कर रहे हैं। पत्रिका ने राजधानी के प्रमुख बाजार मालवीय रोड, एमजी रोड, शारदा चौक, श्रीबंजारी रोड, स्टेशन रोड, जीई रोड, सदर बाजार, नया पारा थोक बाजार की पड़ताल की, तो यहां अधिकतर लोग सुरक्षा गाइडलाइन का पालन करते नजर नहीं आए। बाजारों में 10-30 फीसदी ग्राहक ही मास्क लगाएं नजर आए। व्यापारी संगठनों ने अपने-अपने दुकानों पर बाहर सूचना पटल पर यह दिशा-निर्देश भी जारी किया है कि मास्क के साथ ही ग्राहक प्रवेश करें। कई दुकानों में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित भी लिखा गया है। इसका भी पालन कराया जा रहा है। इस मामले जब थोक बाजार के व्यापारी संगठनों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि दुकान में प्रवेश करते समय ग्राहकों को मास्क लगाने को कहा जाता है। मास्क नहीं होने पर रूमाल या साफा भी बांध सकते हैं। यह सच है कि अब भी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन नहीं हो रहा है।

ये है व्यापारी संगठनों का कहना

-मालवीय रोड व्यापारी संघ के महामंत्री राजेश वासवानी ने कहा सभी दुकानदारों को अपने संस्थान में अनिवार्य रूप से सेनिटाइज रखने को कहा गया है। ग्राहकों से भी मास्क लगाने की अपील की गई है।

-रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने कहा कि सदर बाजार के सभी शो-रूम में सेनेटाइजर रखा गया है। कई शो-रूम में मास्क भी ग्राहकों को दिया जा रहा है।

-इसी तरह श्री बंजारी रोड व्यापारी संघ के अध्यक्ष लालंचद गुलवानी ने कहा कि लोगों से अपील की गई है कि वे बाजारों में मास्क के साथ ही प्रवेश करें। खुद के ख्याल के साथ समाज के प्रति भी जिम्मेदारी निभाएं।

-गोलबाजार व्यापारी संघ के अध्यक्ष दिनेश साहू ने कहा कि बाजार में कई लोग मॉस्क के साथ नजर आते हैं, लेकिन कई लोग अब भी बिना मास्क के खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में व्यापारियों को भी डर लगा रहता है। यह जिम्मेदारी सभी को समझना चाहिए।

Dinesh Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned