scriptछत्तीसगढ़ की बेटी का वर्ल्ड बैंक में बतौर एक्सटेंडेड टर्म कंसल्टेंट पद पर चयन हुआ | Neha ramani of Chhattisgarh selected in World Bank | Patrika News

छत्तीसगढ़ की बेटी का वर्ल्ड बैंक में बतौर एक्सटेंडेड टर्म कंसल्टेंट पद पर चयन हुआ

locationरायपुरPublished: Oct 31, 2020 06:24:20 pm

Submitted by:

CG Desk

– नेहा रमानी ने बताया वर्ल्ड बैंक में नौकरी प्राप्त करने हेतु दुनियाभर के विशेषज्ञ प्रोफेशनल्स आवेदन देते है, जिनके अनुभव योग्यता शिक्षा व कठिन इंटरव्यू प्रक्रिया के साथ पदानुसार मापदंडो पर परखा जाता है।

wb.jpg
रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी के पॉम रेसिडेंसी निवासी स्वर्गीय हरीश कुमार रमानी व सुनीता रमानी की बेटी नेहा रामानी का अमेरिका स्थित मुख्यालय वाशिंगटन डीसी के वर्ल्ड बैंक ग्रुप में बतौर एक्सटेंडेड टर्म कंसल्टेंट के पद में नियुक्त हुई है । नेहा रमानी ने बताया वर्ल्ड बैंक में नौकरी प्राप्त करने हेतु दुनियाभर के विशेषज्ञ प्रोफेशनल्स आवेदन देते है, जिनके अनुभव योग्यता शिक्षा व कठिन इंटरव्यू प्रक्रिया के साथ पदानुसार मापदंडो पर परखा जाता है। कोरोना संक्रमण का नकारात्मक तरीके से प्रभावित जॉब मार्केट बावजूद अपने और कड़ी मेहनत से सफलता प्राप्त किया है।
नेहा ने बताया मई 2020 में विश्व की सर्वश्रेष्ठ 8 आइवी लीग यूनिवर्सिटीज ग्लोबल पॉलिसी एवं प्रशासन प्रोग्राम में विश्व प्रथम स्थान प्राप्त कर कोलंबिया विश्वविद्यालय न्यूयॉर्क अमेरिका से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री प्राप्त की थी। नेहा उन चुनिंदा विश्व विद्यार्थियों में से एक की एक कड़ी स्पर्धा के पास पब्लिक एड एडमिशन प्रोग्राम के लिए दाखिला मिला था। नेहा की मां ने बताया जब नेहा मार्च में फाइनल सेमेस्टर की पढ़ाई कर रही थी। तब पूरे विश्व में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा था। उस समय अमोरिका कोरोना संक्रमण का उप केंद्र बन गया था । इस विषम परिस्थितियों में परिवार से दूर अकेले होकर उन्होंने अपना हौसला नहीं छोड़ा । अपनी पढ़ाई कैप्स्टोन प्रोजेक्ट में टीम लीड की जिम्मेदारी एवं पार्ट टाइम कैंपस जॉब सभी बखुबी निभाते हुए ,वर्चअल दीक्षांत समारोह में सफलतापूर्वक डिग्री हासिल की।
नेहा ने बताया मई में जब भारतीयों को विदेश से लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत अमेरिका में करीब करीब आठ हजार भारतीयों के बीच जो भारत आना चाहते थे उसमें मुझे थोड़ा तकलीफ तो हुआ पर मै पहले ही फेज-१ में रायपुर वापस लौटी । क्वारंटाइन समाप्त करने के पश्चात जॉब सर्च शुरू कर दिया ।नेहा ने बताया अमेरिका जाने से पहले है वह बतौर सीनियर कंसल्टैंट अर्नस्टएड यंग में कार्यरत थी ।
नेहा को वर्ल्ड बैंक द्वारा जी 4 वीजा मिला है। जो एक राजनयिक वीजा है जो अंतरराष्ट्रीय संगठन के अधिकारी या कर्मचारी को सीमित समय के लिए अमेरिका में प्रवेश करने के लिए जारी किया जाता है प्राप्त हो चुका है । वह नवंबर माह से कार्यभार ग्रहण करेंगी वर्ल्ड बैंक में नौकरी प्राप्त करने हेतु।
नेहा अपने परिवार की पहली महिला इंजीनियर है , उन्होंने पुणे से एमबीएकी डिग्री भी हासिल की। पढाई के पश्चात उन्होंने प्राइवेट सेक्टर में तदुपरांत में पब्लिक सेक्टर में काम किया है। उनकी पिछली जॉब ईवॉय (बिग 4) में बतौर सीनियर कंसलटेंट गवर्नमेंट एडवाइजरी टीम में थी। वह महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहती है और स्वयं एक उदाहरण बनकर अन्य बेटियों को प्रोत्साहन देना चाहती है ताकि वो आगे बढे सक्षम और आत्म निर्भर बने।उनका परिवार खासकर बड़ी बहन उनकी सबसे बड़ी शक्ति और प्रेरणा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो