script

Nervousness: बेवजह होती रहती है घबराहट? यह हो सकती है आपके डर की वजह

locationरायपुरPublished: Oct 03, 2020 08:24:12 pm

Submitted by:

lalit sahu

कुछ लोगों को हर समय घबराहट होती है रहती है तो कुछ लोगों को अचानक ही इस तरह की समस्या कभी भी और कहीं भी घेर लेती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या का शिकार होते हैं तो यहां जानें, इसके कारण और समाधान के तरीके…

Nervousness: बेवजह होती रहती है घबराहट? यह हो सकती है आपके डर की वजह

Nervousness: बेवजह होती रहती है घबराहट? यह हो सकती है आपके डर की वजह

घबराहट को कैसे पहचानें?
घबराहट एक मानसिक और भावनात्मक समस्या है लेकिन इसके लक्षण शारीरिक तौर पर नजर आते हैं। जैसे, घबराहट के दौरान पीडि़त व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है, बहुत बेचैनी महसूस हो सकती है।

पेट से जुड़ी कई दिक्कतें एक साथ होना
घबराहट के दौरान व्यक्ति को पेट से जुड़ी कई दिक्कतें एक साथ हो सकती हैं। जैसे, पेट में खालीपन महसूस होना, मोशन के लिए प्रेशर बनना, यूरिन आना, पेट में हल्की मरोड़ उठना, जी मिचलाना आदि।

ये भी लक्षण
गला सूखना, मुंह से तेज स्मेल आना, पसीना-पसीना होना, अचानक बहुत ठंड या बहुत अधिक गर्मी लगना और सिर घूमना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसी रहती है मानसिक स्थिति
जिन लोगों को घबराहट की समस्या होती है, उनके दिमाग में हर समय विचार चलते रहते हैं। मानसिक रूप से वे लोग खुद को शांत महसूस नहीं करते हैं।

इनका मूड लगातार स्विंग करता रहता है। कई बार ये लोग खुद से बातें करते हैं और इस दौरान अचानक रोना, हंसना और फिर कभी भी घबराहट से भर जाना जैसी समस्याएं इनके साथ होती हैं।

घबराहट को बढ़ाने वाली समस्याएं
मानसिक विकार जैसे एडीएचडी की समस्या होना।
ब्लड प्रेशर का अधिक रहना या बहुत कम रहना।

थायरॉइड का अधिक बढऩा
लंबे समय से दवाओं का सेवन करना।
नर्वस सिस्टम यानी तंत्रिका तंत्र को अधिक ऐक्टिव करने वाले फूड्स का सेवन करना। जैसे बहुत अधिक मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करना।

समस्या से बचने के तरीके
घबराहट की समस्या से बचने के लिए आप वॉक, ध्यान और योग की सहायता लें।
ऐसे कामों, बातों और माहौल से दूर रहें, जो आपके लिए मानसिक तनाव बढ़ाने का काम करता हो।
शाकाहारी भोजन का सेवन अधिक करें। कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन सीमित करें। यदि इन सबके बाद भी आपको आराम ना मिले तो डॉक्टर से उपचार अवश्य लें।

ट्रेंडिंग वीडियो